विभिन्न मांगों के समर्थन में संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षकों ने दिया धरना - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

11 जनवरी 2019

विभिन्न मांगों के समर्थन में संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षकों ने दिया धरना

मधेपुरा
अपने विभिन्न मांगों के समर्थन में संबद्ध डिग्री महाविद्यालय के शिक्षक और शिक्षककेतर कर्मचारियों ने गुरुवार को बीएन मंडल विश्वविद्यालय परिसर में धरना दिया. धरना में बिहार राज्य संबंध डिग्री महाविद्यालय शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ के सदस्यों ने कहा कि राज्य में 70% छात्र संबद्ध डिग्री महाविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त कर उत्तीर्ण हो रहे हैं.
              लेकिन सरकार की ढुलमुल नीति के कारण 30 वर्षों से शिक्षक बिना वेतन के काम कर रहे हैं. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो गई है. शिक्षक नेताओं ने कहा कि कुलाधिपति लालजी टंडन ने 14 दिसंबर को राज्य के कुलपतियों की बैठक में संबद्ध डिग्री कॉलेज के शिक्षकों से कॉपी मूल्यांकन कार्य नहीं कराने का आदेश दिया है जो कि काफी निंदनीय है. शिक्षकों ने कहा कि इस तरह के आदेश से संबद्ध डिग्री कॉलेज के शिक्षकों के साथ घोर अपमान है.
                      उन्होंने कुलाधिपति से ऐसे निर्णय वापस लेने की मांग की है. शिक्षक नेताओं ने कहा कि संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों का सरकार अविलंब अगीभूति करण करें अथवा घाट अनुदान की मांग को पूरा करें. समान काम के लिए समान वेतन लागू किया जाए. शिक्षक नेताओं ने कहा कि महाविद्यालय के आंतरिक स्रोतों से प्राप्त 70% राशि एवं राज्य सरकार द्वारा दी जा रही अनुदान की राशि का वितरण महाविद्यालय के शासी निकाय या प्रबंध समिति को शक्ति से लागू करने का निर्देश दिया जाए.
                   शिक्षकों ने संबद्ध डिग्री महाविद्यालय के शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य से वंचित करने का राज भवन कार्यालय के निर्देश को अविलंब वापस लेने की बात कही. उन्होंने 2008 से मिल रही अनुदान की बकाया राशि का एकमुश्त भुगतान करने, विश्वविद्यालय अंतर्गत सभी संबद्ध महाविद्यालय के तृतीय एवं चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों का सेवा स्थाईकरण कर सेवा सामंजन की प्रक्रिया अपनाने की मांग की. शिक्षक नेताओं ने कॉलेज के योग शिक्षकों को विश्व विद्यालय के विभिन्न निकायों एवं कार्यालय में प्रतिनियुक्त करने शिक्षक शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों को भविष्य निधि कोष कर्मचारी कल्याण को सामूहिक जीवन बीमा तथा सेवा पुस्तिका की सुविधा उपलब्ध कराने की भी मांग की है.
                     धरना की अध्यक्षा संघ के अध्यक्ष प्रोफेसर अरविंद कुमार यादव ने की. संचालन सचिव प्रोफेसर अभय कुमार और जिला अध्यक्ष डॉ प्रकाश ने किया. धरना में मीडिया प्रभारी संजय कुमार परमार, सहरसा जिला अध्यक्ष मोहम्मद समी उल्लाह, बैजनाथ यादव, सदानंद यादव, सतेंद्र यादव, ब्रह्मदेव यादव, विजेंद्र मेहता, हेमकांत यादव, शंभू शरण सिंह, दीपक कुमार सिंह, अनिल कुमार ठाकुर, गीता यादव, नूतन कुमारी, आशा कुमारी, संजय झा, राधेश्याम सिंह, सुधीर कुमार झा, अर्जुन कुमार, सुजाता सिंह, डॉक्टर एनके निराला, हरिमोहन सिंह, सुशील कुमार, सरोज कुमार, जयप्रकाश कुमार, धीरेंद्र कुमार सहित बड़ी संख्या में शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारी मौजूद थे. 
सिंडिकेट और सीनेट सदस्यों ने किया समर्थन 
संबद्ध डिग्री महाविद्यालय शिक्षक- शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ के सदस्यों के धरना कार्यक्रम को बीएन मंडल विश्वविद्यालय के सिंडिकेट और सीनेट के सदस्यों ने भी समर्थन किया.
            सिंडिकेट सदस्य की कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ परमानंद यादव सीनेटर गणेश प्रसाद यादव, प्राचार्य डॉ बीएन विवेका, बीएनमुस्टा के महासचिव डॉक्टर नरेश कुमार, शिक्षक संघ के नेता परमेश्वरी प्रसाद यादव सहित अन्य ने भी समर्थन किया है.
प्रोवीसी को सौंपा मांगपत्र
धरना में मौजूद शिक्षक नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली से मिलकर कुलाधिपति के नाम मांगपत्र सौंपा. प्रति कुलपति ने आश्वासन देते कहा कि उनकी मांगों को वे राजभवन तक पहुंचा देंगे.

Post Bottom Ad

Pages