शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने को संबद्ध कॉलेज के अधिग्रहण की मांग तेज - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

25 जुलाई 2021

शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने को संबद्ध कॉलेज के अधिग्रहण की मांग तेज

मधेपुरा: संबद्ध कॉलेज के शिक्षकों ने अपनी 9 सूत्री मांगों को लेकर शनिवार को बीएनएमयू परिसर में एक दिवसीय धरना दिया. बिहार राज्य संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ के बैनर तले आयोजित धरना के बाद प्रतिनिधि मंडल कुलपति से मिले. शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों ने संबद्ध कॉलेज के अधिग्रहण करने या घाटा अनुदानित करने की पुरजोर मांग की. शिक्षकों का कहना था कि राज्य में लगभग तीन दशक से बिना वेतन के काम कर रहे शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों की आर्थिक हालत काफी दयनीय हो गई है. 

उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से उनकी मांगों को सरकार तक पहुंचाने का आग्रह किया। शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारी संघ के नेताओं ने कहा कि सत्र 2009 से लेकर 2020 तक के बकाए अनुदान की राशि का भुगतान महंगाई की बढ़ी हुई दर पर शत प्रतिशत करने की भी मांग की. संबद्ध कॉलेज के नेताओं ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान मृत शिक्षाकर्मियों के आश्रितों को 10-10 लाख रूपए मुआवजा और उनके परिजनों को सरकारी नौकरी दी जाए. कॉलेज के आंतरिक स्रोत से आय का 70 प्रतिशत राशि शिक्षाकर्मी के वेतन मद में भुगतान किया जाए.  
शिक्षकों ने कहा कि समायोजित शिक्षक को पीएचडी के लिए शोध निदेशक बनाया जाए, जिससे विश्वविद्यालय में शोध करने वालों वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हो साथ ही शिक्षकों को भी शैक्षणिक माहौल बनाने में सहूलियत हो सकेे. सभी संबद्ध महाविद्यालय के शिक्षाकर्मियों को भविष्य निधि कोष, कर्मचारी कल्याण कोष, सामूहिक जीवन बीमा एवं सेवा पुस्तिका की सुविधा प्रदान की जाए. सफल नामांकन अनुपात के आधार पर सभी संंकाय में अंगिभूत कॉलेज की भांति सीटों की वृद्धि भी की जाए. शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारी नेताओं ने कार्यरत शिक्षा कर्मियों की लंबी सेवा को ध्यान में रखते हुए उनकी सेवा समय सीमा के अंतर्गत शीघ्र समायोजित करने की मांग की गई साथ ही सृजित पदों पर कार्यरत शिक्षक के तर्क कर्मचारियों की सेवा का अनुमोदन करने का आग्रह किया. 

धरना में संघ के अध्यक्ष अरविंद कुमार यादव, सत्यजीत यादव, डॉ. देेव प्रकाश, दीपक कुमार सिंह, अभय कुमार, डॉ संजय कुमार, समीउल्लाह, डॉ चंद्र प्रकाश यादव, सत्येंद्र नारायण सिंह, पुष्प लता सिंंह, डॉ सुरेंद्र कुमाार, कुमार राजीव रमन, तेज नारायण यादव, दिलीप कुमार सिंह, बैजनाथ यादव, नीला कांत यादव, शीला कुमारीी, जयराम कुमार सहित बड़ी संख्या में शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारी मौजूद थेे.  कुलपति से मिले शिक्षक प्रतिनिधि: 

बिहार राज्य संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ के बीएन मंडल विश्वविद्यालय इकाई के नेताओं ने कुलपति डॉ आर के पी रमण से मिलकर आवेदन सौंपा. संघ नेताओं ने कहा कि विश्वविद्यालय स्तर से निष्पादित होने वाले मांगों को अभिलंब पूरा करें. जबकि राज्य सरकार स्तर से होने वाले समस्या समाधान को सरकार के पास भेजें. कुलपति डॉ रमन ने कहा कि उनकी मांगों को वे सरकार के पास अविलंब भेज देंगे साथ ही विश्वविद्यालय स्तर से होने वाले समस्या समाधान की दिशा में सकारात्मक पहल की जाएगी.

(रिपोर्ट:- ईमेल)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages