शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर ने किया "बिहार के आदर्श शिक्षक" पुस्तक का लोकार्पण - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

16 सितंबर 2022

शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर ने किया "बिहार के आदर्श शिक्षक" पुस्तक का लोकार्पण

मधेपुरा: जिले के उदाकिशुनगंज में डीसीएलआर रह चुके ललित कुमार सिंह (वर्तमान में सीतामढ़ी में कार्यरत) द्वारा संपादित "बिहार के आदर्श शिक्षक" का लोकार्पण शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर द्वारा पटना के मदन मोहन झा स्मृति सभागार में किया गया. पुस्तक का 'आमुख' समाजसेवी-साहित्यकार डॉ.भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी द्वारा लिखा गया और प्रकाशन केबीसी नैनो नई दिल्ली द्वारा किया गया. प्रधान संपादक रहे श्याम सलोना. इस पुस्तक में बिहार से पांच राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षकों एवं 19 राजकीय पुरस्कार विजेता शिक्षकों के जीवन वृत्त के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारियां दी गई हैं. 

कोसी अंचल से एकमात्र 100 वुमन अचीवर्स ऑफ इंडिया से सम्मानित बबीता कुमारी की जीवनी भी इस पुस्तक में शामिल है जिन्हें माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राजकीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया. लोकार्पण समारोह के उद्घाटनकर्ता शिक्षा मंत्री प्रो.चंदशेखर ने कहा कि यह पुस्तक बिहार की शिक्षा व्यवस्था को एक नई दिशा प्रदान करने में सार्थक सिद्ध होगी. शिक्षा मंत्री ने बिहार की शिक्षा व्यवस्था में मौजूद खामियों को दूर करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पुनर्बहाली पर जोर दिया. इस अवसर पर शिक्षाविद डॉ. मधेपुरी ने  ने सम्मानित शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप अपने को कभी कमतर नहीं समझें. 
आप विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री से भी बड़े हैं. वरना मुझ जैसे शिक्षक के सामने महामहिम राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्रपति होते हुए उठकर खड़े ना होते और बैठने का अनुरोध करने पर यह नहीं कहते- "मैं एक शिक्षक के सम्मान में खड़ा हूं, जो राष्ट्र निर्माता होता है." डॉ. मधेपुरी ने यह भी कहा कि इस पुस्तक के संपादक ललित जी को भी महामहिम राष्ट्रपति डॉ. कलाम का सानिध्य महीनों तक राष्ट्रपति भवन में प्राप्त होता रहा था. कार्यक्रम के आरंभ में डीसीएलआर ललित सिंह की धर्मपत्नी अनिता कुमारी की टीम द्वारा स्वागत गान की प्रस्तुति की गई. 

ललित कुमार सिंह ने शिक्षा मंत्री सहित पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रासबिहारी प्रसाद सिंह, जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के कुलपति डॉ.फारूख अली, शिक्षाविद डॉ. मधेपुरी, आईएएस रंजीत कुमार सिंह, निदेशक विजय कुमार चौधरी, शिक्षाविद राम शरण अग्रवाल, लेखिका आशा प्रभात एवं डॉ. कृष्णानंद यादव (मंत्री के सचिव) को अंगवस्त्रम से सम्मानित किया. फिर दीप प्रज्ज्वलित कर सबों ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. तत्पश्चात पुस्तक "बिहार के आदर्श शिक्षक" का विमोचन किया गया. 

सभी शिक्षााविदों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए. सभी शिक्षकों को शिक्षा मंत्री के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया गया. फोटोग्राफी करते रहे लोग. शिक्षकों के सम्मान में तालियां बजती रही. मदन मोहन झा स्मृति भवन, कार्यक्रम के अंत तक, तालियों की गूंज से घंटों गूंजायमान होता रहा.
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages