केपी कॉलेज, मुरलीगंज में भी खुलेगा सेहत केंद्र - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

30 सितंबर 2022

केपी कॉलेज, मुरलीगंज में भी खुलेगा सेहत केंद्र

मुरलीगंज: स्वास्थ्य मंत्रालय, बिहार सरकार के अंतर्गत संचालित बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति, पटना के सौजन्य से भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा की अंगीभूत इकाई केपी कॉलेज, मुरलीगंज-मधेपुरा में भी सेहत केंद्र का शुभारंभ किया जाएगा. विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव (स्थापना) डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि इस संबंध में समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह (आईएएस) का पत्र प्राप्त हुआ है. इसके आलोक में अविलंब महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. जवाहर पासवान से सहमति पत्र प्राप्त कर समिति को प्रेषित कर दिया गया है. आगे शीघ्र ही केंद्र का शुभारंभ होने की संभावना है. 
डॉ. शेखर ने बताया कि समिति द्वारा प्रथम चरण में विश्वविद्यालय के एकमात्र टीपी कॉलेज, मधेपुरा में ही सेहत केंद्र की शुरुआत की गई थी. इस केंद्र के सफल संचालन से प्रभावित होकर दूसरे चरण में आरएम कॉलेज, सहरसा एवं बीएसएस कॉलेज, सुपौल में भी केंद्र खोले गए. अब तीसरे चरण में केपी कॉलेज, मुरलीगंज-मधेपुरा में भी सेहत केंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है. उन्होंने बताया कि सेहत केंद्र का उद्देश्य युवाओं में स्वास्थ के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. इसमें युवाओं को स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न मुद्दों और विशेषकर स्वच्छता, पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, मादक पदार्थ के दुरूपयोग से हानि, गैर संचारी रोग, यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, कम उम्र में गर्भधारण से हानि, सही समय पर विवाह के लाभ आदि पर विस्तृत जानकारी दी जाती है. 


इसके अलावा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को शारीरिक, मानसिक एवं नैतिक स्वास्थ्य के प्रति शिक्षण-प्रशिक्षण दिया जाता है और उनका उन्मुखीकरण किया जाता है. इसमें पेंटिंग, क्विज़, वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताएं और संवाद, व्याख्यान, सेमिनार आदि शैक्षणिक आयोजन शामिल हैं.

(रिपोर्ट:- चिराग कुमार शाह)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages