प्रतिमा स्थल सफाई अभियान की शुरुआत - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

3 दिसंबर 2022

प्रतिमा स्थल सफाई अभियान की शुरुआत

मधेपुरा: ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा की राष्ट्रीय सेवा योजना प्रथम इकाई के तत्वावधान में प्रतिमा स्थल सफाई अभियान की शुरुआत की गई है. इसके अंतर्गत शुक्रवार को भूपेंद्र नारायण मंडल प्रतिमा स्थल की सफाई की गई. कार्यक्रम पदाधिकारी सह दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. सुधांशु शेखर ने कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों के बीच महापुरूषों के प्रति सम्मान-भाव जगाना और लोगों को उनकी प्रतिमाओं की साफ-सफाई को लेकर जागरूक करना है. इसकी शुरुआत भूपेन्द्र नारायण मंडल की प्रतिमा स्थल से की गई है. आगे बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल, सुभाषचंद्र बोस, कर्पूरी ठाकुर आदि के प्रतिमा स्थल की भी साफ-सफाई की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि कहा कि किसी भी महापुरुष की प्रतिमा समाज में उनके योगदान को सम्मान देने और उससे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से लगाई जाती है. इसके लिए यह जरूरी है कि हम महापुरुषों को सिर्फ उनके जन्मतिथि एवं पुण्यतिथि पर याद नहीं करें, बल्कि प्रत्येक दिन याद करें. प्रतिमाओं की सिर्फ किसी खास दिवस पर नहीं, बल्कि प्रत्येक दिन नियमित रूप से साफ-सफाई हो. मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. शंकर कुमार मिश्र ने कहा कि मधेपुरा शहर के लिए यह गौरव की बात है कि यहां कई महापुरुषों की प्रतिमाएं लगी हुई हैं. 

लेकिन दुख की बात यह है कि प्रायः सभी महापुरुषों के प्रतिमा-स्थल उपेक्षित है. इन सभी प्रतिमा स्थल की नियमित रूप से साफ-सफाई और इसके समुचित सौंदर्यीकरण की जरूरत है. शहर के समाजसेवियों एवं स्वयंसेवी संगठनों को इस दिशा में आगे आना चाहिए. उन्होंने बताया कि सड़क-निर्माण के कारण भूपेंद्र नारायण मंडल की प्रतिमा काफी नीचे हो गई है. इसकी सीढ़ी बंद हो गई है और शिलापट्ट भी ढंक गया है. अतः अविलंब इससे ठीक करने की जरूरत है. मैथिली विभागाध्यक्ष डॉ. उपेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि एनएसएस के माध्यम से प्रतिमा स्थल की साफ- सफाई का अभियान काफी सराहनीय है. इसमें स्वयंसेवकों को बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए. कार्यक्रम में शोधार्थी द्वय सौरभ कुमार चौहान एवं अमर कुमार, ममता कुमारी, अंजलि कुमारी, नीरज कुमार आदि ने सहयोग किया.
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages