जलवायु परिवर्तन विषय पर कार्यशाला आयोजित - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

9 मई 2023

जलवायु परिवर्तन विषय पर कार्यशाला आयोजित

मधेपुरा: नेहरू युवा केन्द्र  युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में यूनिसेफ परियोजना अंतर्गत जलवायु परिवर्तन विषय एवं मुख्य थीम जल संरक्षण को लेकर एक दिवसीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन टी पी कॉलेज मधेपुरा में आयोजित किया गया जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रखंडों के 50 युवाओ ने भाग लिया और इस महत्वपूर्ण विषय पर जनजागरूकता गतिविधियों के माध्यम से लोगो तक संदेश पहुचाने का संकल्प भी लिया. इस कार्यक्रम का उद्घाटन सभी अतिथियों ने संयुक्त रूप से किया. 

इस मौके पर अतिथि के रूप में उपस्थित टीपी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. कैलाश प्रसाद यादव ने कहा मिशन लाइफ के विभिन्न बिंदुओ पर प्रकाश डालते हुए पर्यावरण संरक्षण और मुख्यतः जल संरक्षण, जल प्रबंधन, हाल ही में हुए देश के प्रथम जल स्त्रोतों के सर्वे एवं स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत स्वच्छता से समृद्धि, मौसम और जलवायु में अंतर, ग्रीन हाउस गैस इफ़ेक्ट आदि विषयों पर विस्तृत प्रकाश डाला. वहीं मौके पर उपस्थित टीपी कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष शंकर मिश्रा एवं बीएनएमयू के सीमेंट सदस्य रंजन यादव ने उपस्थित युवाओं से जलवायु परिवर्तन के लिये किये जा रहे कार्यों में उनकी अधिकतम सहभागिता के लिये आवाह्न किया. 

साथ ही सभी से जल के विवेकपूर्ण उपयोग, परंपरागत जल स्त्रोतों को पुनर्जीवित एवं संरक्षित करना, जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणाम को विभिन्न आंकड़ों को द्वारा रेखांकित करते हुए कहा कि आज विश्व में 4500 नदियां व 22 लाख तलाब सूख चुके हैं वर्षा जल का मात्र 8% भाग ही महत्व प्रतिशत भाग ही उपभोग हो पाता है. शेष 92% भाग अनुपयोगी होकर यत्र तत्र में बिखर जाता है आज भूगर्भ जलस्तर निरंतर नीचे जा रहा है आने वाले समय में आने वाली पीढ़ियों को इसका दोषपरिणाम देखने को मिल सकता है. कार्यक्रम में सभी युवाओं ने जलवायु परिवर्तन के कारण, प्रभाव, सुझावों एवं जल संरक्षण पर अपने अपने सुझावों का भी प्रस्तुतिकरण किया और वही मौके पर उपस्थित नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सौरभ कुमार ने कहा कि इस विषय पर एवं मिशन लाइफ पर प्रस्तुतिकरण किया गया एवं कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन किया. 

कार्यक्रम में निधि कुमारी, खुशबू कुमारी, बबली कुमारी, लवली कुमारी, श्वेता भारती, अनुपम कुमारी, प्रिया राज, अर्चना कुमारी, सोनी कुमारी, बबीता कुमारी, कुंदन कुमार, नीतीश कुमार, आशीष कुमार, बाबुल कुमार, कुंदन कुमार, सावित्री कुमारी एवं सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे. सदस्यगण उपस्थित रहे. अंत मे सभी को जल शपथ भी दिलाई गई एवं सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages