हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

1 जून 2023

हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

मधेपुरा: हिन्दी पत्रकारिता दिवस के मौके पर भारत साहित्य संगम के अध्यक्ष  प्रो. (डा.) अमोल राय के निजी आवास पर वर्तमान परिदृश्य में हिन्दी पत्रकारिता विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. परिचर्चा सह सम्मान समारोह की अध्यक्षता बीएन मंडल विवि के पूर्व कुलसचिव प्रो. सचिन्द्र महतो ने की. विषय प्रवेश करते हुए प्रो. सचिन्द्र ने कहा कि बदलते परिवेश में पत्रकारिता के समक्ष चुनौतियां बढ़ी है. मुख्य वक्ता सह बीएन मंडल विश्वविद्यालय के मानविकी संकाय के डीन प्रो. विनय कुमार चौधरी ने कहा कि सोशल मीडिया का प्रचलन बढ़ा है, लेकिन इस प्रचलन में गंभीरता लानी होगी. जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कुन्दन कुमार सिंह ने कहा कि पत्रकारिता ऐसी शक्ति है जो मानव मूल्यों को सुसंस्कृत एवं रचनात्मक कार्यों के प्रति सचेष्ट करता है. 
वरीय पत्रकार प्रो. प्रदीप झा ने कहा कि हमें पत्रकारिता में मिल रही चुनौतियों को समकालिन परिस्थितियों से जुझकर आगे आना होगा, तभी यह मिशन के रूप में सफल हो पाएगा. पत्रकारिता में स्वेच्छाचारिता का कोई स्थान नहीं स्वागत भाषण देते हुए आयोजक प्रो. अमाेल राय ने पत्रकारिता को भारतीय संविधान में चौथे स्तंभ के रूप में प्रदत्त शक्तियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की. पत्रकारिता ऐसी शक्ति है जिस शक्ति की ओर विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका की टकटकी नजरें बनी रहती है तथा अपनी कार्यशैली के प्रति सचेष्ट एवं संवेदनशील रहना स्वाभाविक मानकर चलते हैं. यह है चौथे स्तंभ पत्रकारिता का महत्व. उन्हाेेंने इस अवसर पर प्रथम पत्रकार पंडित जुगल किशोर शुक्ल जी को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए. 

मौके पर जिला अध्यक्ष मुरारी सिंह, डाॅ. सरोज कुमार, डॉ. अमिताभ, डॉ. सुलेन्द्र कुमार, देवेन्द्र कुमार, सुकेश राणा, मनीष कुमार, सुनीत साना, अमित कुमार अंशु, रमण कुमार, प्रशांत कुमार, रविकांत, शंकर कुमार, अविनाश आर्य, अमित कुमार, अमीर आजाद, समेत अन्य मौजूद थे. मंच संचालन प्रो. अभिषेक ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो. मोहन मंडल ने किया. 
(रिपोर्ट:- मनीष कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages