वोकल फाॅर लोकल कार्यक्रम का किया गया आयोजन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

1 जून 2023

वोकल फाॅर लोकल कार्यक्रम का किया गया आयोजन

मधेपुरा: पार्वती विज्ञान महाविद्यालय के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत वोकल फॉर लोकल, आत्मनिर्भर भारत जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया. जिसके अंतर्गत पारंपरिक मिट्टी से निर्मित विभिन्न सामग्रियों के निर्माण की जानकारी दी गयी. प्राचार्य प्रो. (डा.) अशोक कुमार ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण रोकने में कुम्हार के चाक पर हाथ से बने मिट्टी के बर्तन बहुत ही कारगर है. लेकिन बदले समय के साथ लोग कुम्हार के चाक पर बने मिट्टी के बर्तनों से तोबा कर लिए हैं. जिस कारण आए दिन कई गंभीर बीमारियां उत्पन होती जा रही है. जिस कारण गांव से लेकर शहरों तक अपनी कुम्हारी कला के बलबूते पहचान बनाने वाले कुम्हारों के सामने संकट है. 

मिट्टी से बने तमाम तरह के बर्तन और धार्मिक अनुष्ठान के प्रयोजन और बच्चों के खेल खिलौने अब बाजारों में नहीं दिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि मिट्टी के बर्तन का समाज में उपयोग होने से बीमारियों पर रोक लगती है. स्वच्छता अभियान को गति मिलती है और पर्यावरण में ऐसे बर्तन लाभदायक हैं. साथ ही कम कीमत में आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं. इनका उपयोग कर हम शारीरिक व आर्थिक लाभ दोनों प्राप्त कर सकते हैं. 


संगीत विभागाध्यक्ष प्रो. रीता कुमारी बताया कि आज मिट्टी से बने हुए बर्तन चाहे हांडी हो या दीया हो, चाय के कुल्हड़ मिट्टी के खेल खिलौने को स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए लाभदायक है. उन्होंने कहा कि इस कुम्हारी कला के हकदार लोग आज भी इस कला की तरक्की के लिए बात तो करते हैं, लेकिन इस कला को आधुनिकता संभालने के लिए प्रयास नाकाफी हैं. मौके पर डा. सुनील कुमार, प्रो. अशोक कुमार पोद्दार, मो. सरफराज आलम, सतीश कुमार, प्रो. सुमेध आनंद, शिवनाथ गुप्ता सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages