साइकिल रैली का हुआ आयोजन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

1 जून 2023

साइकिल रैली का हुआ आयोजन

मधेपुरा: नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा के तत्वावधान में गुरुवार को प्रभारी जिला युवा अधिकारी शुभम तथा लेखा एवं कार्यक्रम सहायक मुरली मनोहर भारती के निर्देशन में मिशन लाइफ के तहत साइकिल रैली और योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. साइकिल रैली को बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डॉ. बीएन बिवेका, सीनेट सदस्य रंजन यादव, शिक्षक नवीन कुमार व ब्रजेश राजधान ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह रैली जयपालपट्टी चौक से प्रारंभ होकर कर्पूरी चौक होते हुए पूर्णिया गोला चौक पर समाप्त हुई. साइकिल रैली में शामिल युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण, सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किए जाने का संदेश दिया. 

कुलानुशासक डॉ. बीएन विवेका ने कहा कि वनों के अत्यधिक दोहन से पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है. वन एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक रूप से प्रयास करने होंगे. उन्होंने कहा कि जल और जंगल के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती. वनों की सुरक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है. जब जल-जंगल सुरक्षित रहेंगे तभी समाज खुशहाल बनेगा. मौजूदा दौर में वनों के अत्यधिक दोहन से पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है, जिससे भविष्य में कई गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. 

सीनेट सदस्य रंजन यादव ने कहा कि भारत सरकार ने जलवायु परिवर्तन के गंभीर परिणामों को देखते हुए मिशन लाइफ अभियान की शुरुआत की है. उन्होंने कहा कि मिशन लाइफ में इस बात पर जोर दिया गया है कि पर्यावरण को हम बचाएंगे, तभी हम भी आगे बच पाएंगे. जीनियस टीचिंग पॉइंट के संचालक नवीन कुमार और सह-संचालक ब्रजेश राजधान ने कहा कि शारीरिक फिटनेस के अलावा कार्बन उत्सर्जन कम कर पर्यावरण संतुलन बनाने में साइकिल की अहम भूमिका है. 

राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक नीतीश कुमार, मनीष कुमार व पिंटू कुमार ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र की ओर से मिशन लाइफ के तहत 5 जून तक विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है. साइकिल रैली में काफी संख्या में युवा शामिल थे. 

गौशाला परिसर में योगा कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मिशन लाइफ के तहत जिला मुख्यालय स्थित श्री कृष्ण गौशाला मंदिर परिसर में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग प्रशिक्षक राकेश कुमार भारती ने उपस्थित लोगों को विभिन्न तरह का योगासन करवाया और योग से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी. मौके पर मौजूद राष्ट्रीय उद्घोषक सह योग प्रशिक्षक पृथ्वीराज यदुवंशी ने कहा कि रोग भगाने के लिए योग जरूरी है. योग से गंभीर बीमारियों को दूर किया जा सकता है. नियमित तौर पर योग मनुष्य को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होता है. इस अवसर पर नीतीश कुमार, मनीष कुमार, सुनील कुमार, दिलखुश कुमार, प्रियांशु कुमार, अमृत कुमार सहित कई लोग मौजूद थे.

(रिपोर्ट:- मनीष कुमार)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages