जनता ने एक नियंत्रित सरकार और मजबूत विपक्ष तय किया - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

7 जून 2024

जनता ने एक नियंत्रित सरकार और मजबूत विपक्ष तय किया

मधेपुरा: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने पर लोग इसे अलग अलग नजरिए से देख रहे हैं. युवा राजनीतिक विश्लेषक अध्यक्ष हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने इसे एक नियंत्रित सरकार और मजबूत विपक्ष तय करने वाला चुनाव बताया है और कहा है कि इसमें सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए को जहां सरकार बनाने का पूरा बहुमत मिला है वहीं इंडिया गठबंधन को जनता ने मजबूत समर्थन दिया है जो एनडीए को सदन में बेकाबू नहीं होने देगी क्योंकि विगत दो लोकसभा चुनाव में विपक्ष की पर्याप्त संख्या में सीट नहीं होने से सत्ता पक्ष की मनमानी चरम पर थी. अब आने वाली सरकार को अधिक गंभीर होकर सरकार के संचालन की जरूरत पड़ेगी. 

 

युवा राजनीतिक विश्लेषक राठौर ने कहा कि पहली बार बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से एनडीए गठबंधन के सहयोगी दलों का कद बढ़ेगा और किसी भी प्रकार के फ़ैसले में सबों की सहमति बनानी पड़ेगी जो पिछले दो सरकारों में देखने को नहीं मिली. खासकर नीतीश कुमार और चंद्र बाबू नायडू को हमेशा खास महत्व रहेगा. वहीं राठौर ने लम्बे समय बाद कांग्रेस की सम्मानजनक स्थिति और इंडिया गठबंधन की मजबूत वापसी का श्रेय राहुल गांधी के इस बार की मुद्दों की राजनीति और गंभीरता को दिया है और कहा कि बहुत हद तक राहुल पप्पू के लेबल से बाहर निकले और उनका कद बढ़ा है. बिहार में इंडिया गठबंधन की दयनीय स्थिति को अंत अंत तक आपसी सहमति का अभाव रहा. वहीं राठौर ने निर्दलीय रहते हुए जीत दर्ज करने वाले पप्पू यादव को आने वाले समय में बिहार की राजनीति में महत्वपूर्ण होने की बात कही. 


राठौर ने लोकसभा चुनाव के परिणामों की विवेचना करते हुए कहा कि इस बार का परिणाम बहुत ही नजदीकी रहा है सरकार और विपक्ष दोनों के पास सत्ता में रहने का मौका रहेगा. एनडीए अगर गठबंधन धर्म निभाने में थोड़ी भी चूक करेगी तो नीतीश कुमार और चंद्र बाबू नायडू की नाराजगी महंगी साबित होगी और वैसी परिस्थिति में दोनों अगर इंडिया गठबंधन से जुड़ते हैं तब जहां सरकार बनने की स्थिति बनेगी वहीं राहुल गांधी के पीएम बनने के मौके होंगे. इसलिए आने वाले कुछ समय जहां बहुत महत्वपूर्ण होंगे वहीं बीजेपी और मोदी जी की अग्निपरीक्षा भी होगी. इस बार के चुनाव में अयोध्या और यूपी में बीजेपी को झटका और कई दिग्गजों की हर भारत के मजबूत और आदर्श लोकतंत्र होने की बानगी रही.

(रिपोर्ट:- ईमेल)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages