इन नेताओं ने सबसे बड़ी जीत हासिल की, टूटे सारे रिकॉर्ड - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

5 जून 2024

इन नेताओं ने सबसे बड़ी जीत हासिल की, टूटे सारे रिकॉर्ड

डेस्क: लोकसभा चुनाव के नतीजे लगभग पूरी तरह से साफ हो चूकि है. 543 सीटों पर प्रत्‍याशियों की जीत घोषित हो चुकी है. चुनाव आयोग ने विजेताओं की लिस्‍ट जारी की है. लिस्‍ट के मुताबिक अमित शाह, पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर तमाम बड़े नेताओं की जीत घोषित हो चुकी है. अब सवाल सबसे बड़ी जीत का है. आखिर किस नेता को सबसे बड़ी जीत मिली है. आइए आपको बताते हैं चुनाव आयोग द्वारा जारी लिस्‍ट में अब तक सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाला नेता कौन है. चुनाव आयोग द्वारा जारी विजेताओं की लिस्‍ट के मुताबिक अब तक सबसे बड़ी जीत दर्ज कराने वाले राजनेता शंकर लालवानी हैं. शंकर लालवानी ने भाजपा के टिकट पर इंदौर सीट पर चुनाव लड़ा था. शंकर लालवानी रिकॉर्ड जीत हासिल की है भाजपा प्रत्‍याशी शंकर लालवानी ने 12 लाख 26 हजार 751 वोट हासिल किए हैं. 

उन्‍होंने तमाम बड़े नेताओं को इस मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है. शंकर लालवानी की जीत को देश की सबसे बड़ी जीत माना जा रहा है. जीत का अंतर 11,75,092 है. दूसरी सबसे बड़ी जीत शिवराज सिंह चौहान की मानी जा रही है. उन्‍होंने विदिशा लोकसभा सीट से धमाकेदार जीत हासिल की है. शिवराज ने कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वी प्रताप भानु शर्मा को 8 लाख से ज्यादा वोटों से हराया है. वहीं अमित शाह ने भी बंपर जीत हासिल की है. अमित शाह ने गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ा था. इस सीट पर अमित शाह ने कुल 10,10,972 वोट हासिल किए. जीत का अंतर 7,44,716 वोट का रहा. जो काफी बड़ा अंतर है. उन्‍होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने 5 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी. इससे पहले गांधीनगर सीट से आडवाणी ने 4.83 लाख वोट से जीत दर्ज की थी.

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने भी ऐतिहासिक जीत दर्ज कराई है. गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने 9,23,302 वोट हासिल किए. उनकी जीत का अंतर 5,40,929 वोट का रहा. इससे पहले लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान के नाम भी रिकॉर्ड वोट से जीतने का अनूठा रिकॉर्ड है. उन्होंने दो लोकसभा चुनाव दो बड़े अंतर से जीतने का रिकॉर्ड बनाया था. 1989 के लोकसभा चुनाव में हाजीपुर सीट से उन्होंने 5 लाख वोट से जीता था. तो साल 1977 में वे 4 लाख 24 हजार वोट से जीत कर रिकॉर्ड बनाया था. 
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages