सहरसा में होगा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

4 जनवरी 2018

सहरसा में होगा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

मधेपुरा 04/01/2018
भारतीय पोषण संघ भागलपुर चैप्टर और आर. झा महिला कॉलेज सहरसा के गृह विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 27- 28 जनवरी को सहरसा में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित की जाएगी. सेमिनार का विषय भारत में भूख की समस्या और खाद्य की बर्बादी विस्तारण, कारण और निवारण रखा गया है. राष्ट्रीय सेमिनार के सफल आयोजन के लिए बुद्धिजीवियों की एक कमिटी भी बनाई गयी है. बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के कुलपति डॉ अवध किशोर राय सेमिनार के मुख्य संरक्षक और प्रतिकुलपति डॉ फारूक अली संरक्षक सह चेयरमैन हैं.
                       जबकि, रमेश झा महिला कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ रेणु सिंह को सेमिनार निदेशक, महाविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग की हेड डॉ रीना सिंह को कन्वेनर और एनएसआई भागलपुर चैप्टर के संयुक्त सचिव व साहिबगंज कॉलेज झारखण्ड के राजनीति विज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ दीपक कुमार दिनकर को सेमिनार का आयोजन सचिव बनाया गया है. इसके अलावे कई अन्य कमिटी भी बनाई गयी है.
                                 सेमिनार सलाहकार बोर्ड में प्रसिद्ध गाँधीवादी चिंतक डॉ रामजी सिंह, कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय दरभंगा के प्रतिकुलपति डॉ सी.पी. सिंह, एनएसआई के राष्ट्रीय सचिव डॉ दिनेश कुमार, ए. एन कॉलेज पटना के प्राचार्य डॉ शशि प्रताप शाही, साहिबगंज कॉलेज झारखण्ड के प्राचार्य डॉ एस.पी. यादव, टीएमबीयू के पीजी राजनीति विज्ञान के हेड डॉ विजय कुमार, टीएमबीयू के गांधी विचार विभाग के हेड डॉ परमानन्द सिंह,पूर्णिया महिला कॉलेज की प्राचार्या डॉ रीता सिन्हा, पीजी होम साइंस विभाग टीएमबीयू की हेड डॉ रेनू रानी जायसवाल, बीएनएमयू के होम साइंस विभाग की हेड डॉ सुरेखा रानी, गोड्डा कॉलेज के राजनीति विज्ञान विभाग के हेड डॉ बी.एन.तिवारी, साहिबगंज कॉलेज के राजनीति विज्ञान के हेड डॉ हरी प्रकाश झा, टीएनबी कॉलेज के जूलॉजी विभाग के हेड डॉ के.सी.मिश्रा और डॉ बी.एन.जायसवाल को रखा गया है. वहीँ, महाविद्यालय स्तर पर भी आयोजन कमिटी बनाये गए हैं.

                         बीएनएमयू मधेपुरा के प्रोवीसी व एनएसआई भागलपुर चैप्टर के कन्वेनर डॉ फारूक अली ने बताया की दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन प्रख्यात गाँधीवादी चिंतक एवं लाडनू विश्वविद्यालय राजस्थान के पूर्व कुलपति व पूर्व सांसद डॉ रामजी सिंह करेंगे, जबकि अध्यक्षता कुलपति डॉ अवध किशोर राय करेंगे. सेमिनार में कई राज्यों के प्रतिनिधियों और शिक्षाविदों के भाग लेने की सम्भावना है. सेमिनार के थीम से सम्बंधित आलेख 14 जनवरी तक लिए जाएंगे. संकलित आलेखों का प्रकाशन सोवेनियर में किया जायेगा जिसका लोकार्पण सेमिनार के उद्घाटन सत्र में होगा.
                        पूर्ण शोध आलेख जर्नल के विशेष अंक में प्रकाशित किये जाएंगे. दो दिनों तक चलने वाला सेमिनार कई तकनीकी और बौद्धिक सत्रों में संचालित होंगे. प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे. उन्होंने बताया की इच्छुक शिक्षाविद् और शोधार्थी सेमिनार के थीम से सम्बंधित आलेख लिख सकते हैं.
                     पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन की भी व्यवस्था रहेगी. बिना प्रजेंटेशन का प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा. उप विषय वस्तु में भूख की राजनीति और संवैधानिक प्रावधान, भुखमरी की सामाजकीय और पोषणीय निहितार्थ, भूख और कुपोषण, भुखमरी और मीडिया, भुखमरी और विधायिका, खाद्य रूचि और भूख, भुखमरी और पोषण, भुखमरी और मनोवैज्ञानिक तनाव, भुखमरी बनाम मोटापा, भुखमरी के समाधान की दिशा में सरकार की भूमिका आदि रखा गया है.

Post Bottom Ad

Pages