आठ को होगा जेईई मेन, बनाये गये 47 केंद्र - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

30 मार्च 2018

आठ को होगा जेईई मेन, बनाये गये 47 केंद्र

मधेपुरा 30/03/2018 
ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2018 की ऑफ लाइन (पेन एंड पेपर बेस्ड) परीक्षा आठ अप्रैल को होगी. ऑफलाइन जेईई मेन के लिए पटना जोन (बिहार और झारखंड) के सात शहरों में केंद्र बनाये गये हैं.
                   इनमें बिहार के तीन और झारखंड के चार शहर शामिल हैं। बिहार में पटना के अलावा गया और मुजफ्फरपुर में केंद्र बनाये गये हैं. पटना में कुल 47 केंद्रों पर परीक्षा होगी. वहीं गया में लगभग 15 और मुजफ्फरपुर में 18 केंद्र निर्धारित हैं. ऑफलाइन मोड में बिहार से लगभग 70 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे.
                सीबीएसई की ओर से जेईई मेन के अभ्यर्थियों को स्पेशल पेन दिया जाएगा. परीक्षा संबंधित सारे मेटेरियल सभी केंद्रों पर भेजे जा चुके हैं. सीबीएसई ने आब्जर्वर की सूची तैयार कर ली है. सभी आब्जर्वर सीबीएसई दिल्ली से नियुक्त किए गए हैं. जेईई मेन के दो दिन पहले यानी छह अप्रैल को महत्वपूर्ण बैठक होगी जिसमें सारे केंद्राधीक्षकों को महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की जाएगी.
8.45 बजे के बाद नहीं होगी इंट्री: 
सीबीएसई ने सभी केंद्राधीक्षकों को अभ्यर्थी की इंट्री को लेकर स्पष्ट निर्देश जारी किया है. कहा है कि परीक्षा के लिए अंतिम इंट्री 8.45 तक ही होगी.
                   इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी की इंट्री नहीं ली जायेगी. परीक्षा 9.30 से शुरू होगी. पहला पेपर 9.30 से 12.30 बजे तक और दूसरा पेपर दो से पांच बजे तक होगा. 
कंप्यूटर बेस्ड होगा 15 और 16 अप्रैल को: 
जेईई मेन की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को ली जायेगी. कंप्यूटर बेस्ड के लिए पटना जोन में 12 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं. बिहार में इन शहरों में होगा पेन और पेपर बेस्ड जेईई मेन पटना, गया, मुजफ्फरपुर झारखंड में इन शहरों में होगा पेन और पेपर बेस्ड जेईई मेन बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर और रांची बिहार में कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन सेंटर बिहारशरीफ, भागलपुर, दरभंगा, पूर्णिया, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, औरंगाबाद झारखंड में इन शहरों में होगा कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर, रांची
परीक्षा का समय: 
पहला पेपर - सुबह 9.30 से 12.30 बजे तक विषय - फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ, दूसरा पेपर - 2 से 5 बजे तक
विषय - मैथ, एप्टीट्यूड टेस्ट, ड्राइंग ड्रॉनिंग टेस्ट
इन चीजों पर रहेगी पाबंदी
इलेक्ट्रॉनिक सामान 
पानी के बोतल 
कलाई घड़ी 
पेन व रफ पेपर
साधारण ड्रेस पहनना अनिवार्य.

Post Bottom Ad

Pages