बारहवीं का परीक्षा परिणाम शनिवार को होगा घोषित - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

25 मई 2018

बारहवीं का परीक्षा परिणाम शनिवार को होगा घोषित

मधेपुरा 25/05/2018
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कक्षा बारहवीं की परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित किए जाएंगे. मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने शुक्रवार को सबसे पहले ट्वीट करके यह जानकारी दी. 
              अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाकर परिणाम अपने परिणाम देख सकेंगे. 12वीं कक्षा के लिए देश भर से कुल 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण किया था. परीक्षा देश भर के 4,138 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी. सीबीएसई बोर्ड में इस वर्ष 12वीं में अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने के बाद यह परीक्षा दोबारा फिर से 25 अप्रैल को हुई थी.
                                     आशंका व्यक्त की जा रही थी कि इस प्रक्रिया के चलते इस साल परिणाम आने में देरी हो सकती है. इसके बाद सीबीएसई बोर्ड प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाहों का बाजार भी लंबे समय तक गर्म रहा. इसकी देश भर में भर्त्सना हुई. अभिभावकों के आक्रोश के अलावा तमाम राजनीतिक व सामाजिक हस्तियों ने इस पर अपना विरोध जताया था.
26 मई से शुरू होगी काउंसलिंग
सीबीएसई बोर्ड ने नोटिस जारी कर बताया है कि रिजल्ट के बाद बोर्ड की ओर से 26 मई से काउंसलिंग शुरू होगी जो 9 जून तक चलेगी. इस काउंसलिंग में बोर्ड की ओर से परीक्षार्थी और उनके परेंट्स की मनोवैज्ञानिक समस्याओं और परीक्षा से जुड़े सवालों का जवाब दिया जाएगा. इस काउंसलिंग में 10वीं और 12वीं दोनों के ही अभ्यर्थी व उनके पैरेंट्स भाग ले सकते हैं. 
                            दूसरे फेज की काउंसलिंग में बोर्ड की ओर से 69 वॉलंटीयर, एक्सपर्ट (इनमें कॉलेज के प्रिंसिपल और ट्रेन्ड टीचर भी शामिल हैं) को तैनात किया गया है. यह काउंसलर टेली काउंसलिंग देखेंगे.


Post Bottom Ad

Pages