कोसी क्षेत्र पर सीएम ने की सौगातों की बौछार - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

23 मई 2018

कोसी क्षेत्र पर सीएम ने की सौगातों की बौछार

सुपौल 23/05/2018
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुपौल के सरायगढ़ में 880 करोड़ की चार योजनाओं का शिलान्यास कर कोसी क्षेत्र के एक करोड़ की आबादी के लिए सौगातों की बौछार कर दी. मुख्यमंत्री बुधवार को सरायगढ़-भपटियाही के बिहारी गुरमैता प्लस टू स्कूल परिसर में जल संसाधन विभाग की लगभग 880 करोड़ की चार का शिलान्यास करने के बाद आम सभा को संबोधित करते हुए मंच से विकास और समाज सुधार का काम साथ-साथ चलाने के अपने संकल्प को दोहराया.
                       उन्होंने नारी सशक्तीकरण और सामाजिक कुरीतियों पर फिर से फोकस किया. उन्होंने कहा कि आपको अब बेटियों के जन्म पर अफसोस नहीं गर्व करना चाहिए. बेटी के जन्म लेने से स्नातक होने तक पहले से चल रही योजनाओं के अलावा सरकार उसे 54 हजार 100 रुपया दे रही है. इसलिए जो भाव लड़कों के प्रति रखते हैं वही प्रेम का भाव अब लड़कियों के प्रति भी रखिये.
एक करोड़ की आबादी को मिलेगा लाभ
जल संसाधन विभाग के पूर्वी एवं पश्चिमी तटबंध के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण, पक्कीकरण और पुनस्र्थापन कार्य, पूर्वी कोसी तटबंध के 31 स्परों के सुरक्षात्मक और पुनस्र्थापन कार्य और पूर्वी कोसी नहर के रानीपट्टी वितरणी नहर के संचालन निरीक्षण और सिंचाई सुविधा के लिए सेवा पथ के पक्कीकरण कार्य आदि के 880 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे सीधे-सीधे एक करोड़ की आबादी को लाभ पहुंचेगा. 
              इसके अलावा 10 लाख हेक्टेयर की खेती सुरक्षित होगी. इन योजनाओं से छह जिले और 13 विधान सभा क्षेत्र भी लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि आज भी 79 प्रतिशत जनता गांवों में रहती है. 76 प्रतिशत आबादी खेती पर निर्भर है. बाढ़ से निजात और सिंचाई की सुविधा का सीधा-सीधा लाभ ग्रामीणों और किसानों को ही मिलेगा.
बेहतर कोसी का सपना हो रहा साकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कोसी आने पर लगता है कि बेहतर कोसी का सपना साकार हो रहा है. 2005 के पहले की स्थिति और 2008 की कुसहा त्रासदी का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि अब बहुत कुछ बदलाव हो गया है. अब यहां आने पर अंदर से प्रसन्नता होती है. मौके पर जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, खाद्य एवं उपभोक्ता सरंक्षण मंत्री मदन सहनी, एससीएसटी कल्याण मंत्री डॉ. रमेश ऋषिदेव, उपसभापति हारूण रशीद सहित कई विधायक और जल संसाधन विभाग के सचिव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Post Bottom Ad

Pages