ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता में 550 बच्चों ने लिया हिस्सा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

31 दिसंबर 2018

ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता में 550 बच्चों ने लिया हिस्सा

मधेपुरा
सोमवार को समिधा ग्रुप में दो दिवसीय बेसिक कम्प्यूटर सह ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता का समापन हुआ. पहले दिन के वर्ग के प्रथम सत्र में 550 छात्रों के बीच कुशल युवा कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की गयी. इसके साथ ही आधुनिक परिवेश शिक्षा और उसके गुणवत्ता पर भी चर्चा की गयी.
                    मुख्य वक़्ता के तौर पर समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य ने दूसरे सत्र में छात्रों को बेसिक कम्प्यूटर की जानकारी प्रदान की. जिसके अंतर्गत कम्प्यूटर के परिभाषा, कम्प्यूटर स्टॉरिज इकाई की जानकारी, बाइनरी नम्बर सिस्टम, संख्या रूपांतरण आदि कि जानकारी प्रदान की गयी. प्रोग्राम के दूसरे दिन छात्रों का ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता लिया गया. इस परीक्षा में कुल 515 छात्रों ने हिस्सा लिया। क्विज़ में सभी इंटर के छात्रों ने हिस्सा लियाा.
                       परीक्षा नियंत्रक मनीष कुमार ने जानकारी दी कि परीक्षा में आधुनिक भारत, बिहार, मधेपुरा, विश्व की प्रमुख घटना, बिहार के चर्चित चेहरे, भारत का इतिहास, अन्य सामान्य ज्ञान, साधारण विज्ञान, बेसिक कम्प्यूटर, बेसिक तर्क, विश्व और भारत के प्रमुख सामयिक विषय, अन्य विषयों का प्रश्न छात्रों से पूछा गया. यह परीक्षा निःशुल्क लिया गया ताकि छात्रों में कम्प्यूटर और ऑनलाइन परीक्षा के तरफ़ रुझान बढ़ सके. परीक्षा में निरीक्षक के तौर पर ज़िला स्किल मेनेजर रजनीश कुमार उपस्थित रहें.
                  उन्होंने छात्रों के बीच कुशल युवा प्रोग्राम के महत्व पर चर्चा किए. उन्होंने ने बतलाया की १०वीं पास कर चुके छात्र ज़िला परामर्श केंद्र से आवेदन करके कुशल युवा कार्यक्रम कोर्स को कर सकते हैं जिसमें उन्हें कम्प्यूटर, बेसिक अंग्रेज़ी के साथ सॉफ़्ट स्किल की भी जानकारी प्रदान की जाती हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि समिधा ग्रुप के द्वारा आयोजित यह सर्वर आधारित परीक्षा अपने आप में बहुत अलग प्रकार का नवाचार हैं जो मधेपुरा के युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगी.
                 सोफ़्टवेयर डेवलपर सत्यप्रकाश सहित प्रशिक्षक सौरभ कुमार, संतोष कुमार, मो अज़हर, सुनील कुमार, प्रियंका कुमारी, मुन्नी कुमारी, अंकिता कुमारी ने अहम योगदान दिया. साथ ही इस परीक्षा में परफ़ेक्ट चोईस, कोजेंट क्लैसेज़, हिंदी संस्कृत अध्यंन केंद्र, रिज़ल्ट मेकर, एशिया इंग्लिश क्लैसेज़, जिनियस टीचिंग पोईंट, दिना सर, पप्पू सर, प्रो पंकज सर के संस्था से छात्रों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. वहीं इस परीक्षा से छात्रों में उत्साह देखा गया.
                         छात्र स्वाति कुमारी, गुल्फ़ानाज, प्रिया कुमारी, रीता कुमारी सहित सैकड़ों छात्रों ने कहा की ये उसके जीवन का पहला ऑनलाइन परीक्षा था और मधेपुरा में निःशुल्क परीक्षा देने से ऑनलाइन परीक्षा के साथ साथ अपने ज्ञान को जाँच करने का मौक़ा समिधा ग्रुप के सौजन्य से प्राप्त हुआ. साथ ही जानकारी दी गयी कि युवा दिवस के मौक़े पर सभी छात्रों को प्राइज़ और प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा.
(रिपोर्ट:- ईमेल) 

Post Bottom Ad

Pages