"आओ अपने शहर को स्वच्छ करें" - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

31 जनवरी 2019

"आओ अपने शहर को स्वच्छ करें"

उदाकिशुनगंज
स्वच्छ शहर - सुंदर शहर. अपने शहर को स्वच्छ रखना मेरी जिम्मेदार. स्वच्छता का नाम आते हीं मन में एक सुखद अहसास होने लगता है. केंद्र सरकार ने स्वच्छता के लिए स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया और सफलता तक पहुंचाया लेकिन स्वच्छता ऐसा कार्य नहीं है जो किसी के दबाव में किया जाए या सिर्फ सफाई कर्मी हीं इस कार्य को करे.
                लोगों को इसे अपनी आदत और दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. स्वच्छता न केवल गली-मोहल्लों-कॉलोनियों की दशा बदलती है बल्कि हमारे स्वास्थ्य पर भी इसका सीधा असर पड़ता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता जरूरी है. फिर चाहे वह व्यक्तिगत हो, आसपास के पर्यावरण की हो, पालतू जानवरों की हो या काम करने की जगहों, स्कूल, कॉलेज, अन्य ऑफिस आदि की हो. अपनी आदत और दिनचार्य में साफ-सफाई को शामिल करना बहुत मुश्किल भी नहीं है.
                गांवों की संस्कृति हमें आज भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करती है. गांव में लोग सुबह उठकर न केवल अपने घरों में साफ-सफाई करते हैं बल्कि आंगन, गली और घर के बाहर बनी नालियों को भी साफ रखते हैं. इसका असर गांव के लोगों की सेहत और स्वास्थ्य पर भी दिखाता है. खान - पान की तरह दिनचर्या में इसे भी शामिल किया जाना चाहिए.
                       स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाली समाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों का कहना है कि जिस तरह व्यक्ति की दिनचार्य में खाने और पीने को जगह दी जाती है, उसी तरह स्वच्छता को भी जगह मिलनी चाहिए. स्वच्छता ऐसी चीज नहीं है कि एक दिन करके भूल जाएं हमें स्वच्छता को खाने और पीने से ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए. साथ-साथ हमें पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए प्रकृति का संरक्षण भी करना पड़ेगा.
                     पेड़ उसका सबसे अहम हिस्सा है.पेड़ों को नहीं काटना चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ लगाने चाहिए. कुछ अच्छा सीखने के लिए बचपन जीवन का सबसे अच्छा समय होता है. ऐसे में नई पीढ़ी के जीवन में स्वच्छता प्राकृतिक संरक्षण के विषयों को बचपन से हीं शामिल किया जाना चाहिए. तभी देश को हरा - भरा और स्वच्छ बनाने का सपना साकार हो सकेगा. अपने आसपास हमेशा सफाई रखें.
                        प्लास्टिक या कूड़ा कभी न जलाएं. खाना खाने से पहले हमेशा साबुन से हाथ धोएं. कचरा हमेशा डस्टबिन में हीं डालें. सड़क पर न गंदगी करें और न करने दें. लोगों को जागरूक करें. बच्चों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें. आइए हम अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिलाने के संकल्प को पूरा करने के लिए अपने घर से हीं शुरुआत करें. 
(अपील:- विकास कुमार) 

Post Bottom Ad

Pages