कॉमन सर्विस सेंटर का शुभारंभ, उत्साहित हैं लोग - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

6 फ़रवरी 2019

कॉमन सर्विस सेंटर का शुभारंभ, उत्साहित हैं लोग

उदाकिशुनगंज
बुधवार को उदाकिशुनगंज एवं बिहारीगंज प्रखंड के पंचायत भवन में कॉमन सर्विस सेंटर का शुभारंभ जिला प्रबंधक संजीव कुमार, स्थानीय मुखिया मो महबूब आलम, पंचायत समिति सदस्य नाजीर हुसैन, वीएलइ सोसायटी के जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, पंचायत सचिव हरिहर कामती, पंच सुर्य नारायण पासवान, वार्ड सदस्य विध्यानंद पासवान ने संयुक्त रूप किया.
                     मौके पर मुखिया मो महबूब आलम ने कहा कि गांव में जिस तरह से सेंटर खुल रहे हैं ऐसा लग रहा है कि उन्हें अब शहर की तरफ जाना ही नहीं पड़ेगा. इस सेंटर से ग्रामीणों को वो सारी सुविधा मिलेगी जो उन्हें शहर में जाकर करवानी पड़ती थी. उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि आज हमारा देश उन्नति कर रहा है.
                   पहले ग्रामीण क्षेत्र आर्थिक व शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े हुए थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है. समय बदलने के साथ ही ग्रामीणों की सोच में भी बदलावा आया है. इसी बदलावा का नतीजा है कि आज गांव में कॉमन सर्विस सेंटर खुला है. जिला प्रबंधक संजीव कुमार ने बताया सीएससी के माध्यम से होने वाले आयुष्मान भारत कार्ड, किसान पंजीकरण, जीवीत प्रमाण पत्र, टेली मेडिसिन, वाहन इंश्योरेंस, जवाहर नवोदय, पंजीकरण, उजाला बल्ब, रुपये जमा निकासी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, कंप्यूटर कोर्स, रेल टिकट, हवाई टिकट, बिजली बिल, सरकारी परीक्षा की जानकारी के अलावे कई अन्य सुविधाएं के बारे में जानकारी दी जाएगी.
                   पंचायत समिति सदस्य नाजीर हुसैन ने बताया की पंचायत भवन में केंद्र खुल ने से किसानों और मजदूरों, छात्र एवं छात्राओं को इस योजना से अधिक से अधिक लाभ मिलेगा. लोगों को अब मार्केट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिससे समय और पैसे की भी बचत होगी. वीएलइ सोसायटी के जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा की ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अब इंटरनेट से संबंधित कार्य कराने के लिए जिला एवं प्रखंड मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.
                       पंचायत में स्थापित होने वाले इन केंद्रों के माध्यम से लोगों को किसी भी तरह की योजना की जानकारी मिल जाएगी. ग्रामीण युवा जो प्रतियोगिता परीक्षा की जानकारी को लेकर प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय का चक्कर लगाते थे. अब सीएससी केंद्र पर ही उनका काम हो जाएगा.
                  मौके पर ग्रामिण एवं सीएससी संचालक आशीश रंजन, पीटर कुमार, नरमदेश्वर कुमार, पंकज कुमार, प्रशांत कुमार, पिंटू कुमार यादव, मो मंजर आलम, बिनोद कुमार, कैलाश कुमार मेहता, अंकुश कुमार, शिशुपाल कुमार, कंदन कुमार, मिथलेश कुमार, राजेश कुमार, मनोज भारती, नव रतन कुमार, सहित कई सीएससी संचालक सहितकई ग्रामीण मौजूद थे.
(रिपोर्ट:- विकास कुमार) 

Post Bottom Ad

Pages