निःशुल्क लीवर के फाइबरोस्कैन जांच शिविर का आयोजन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

29 मार्च 2024

निःशुल्क लीवर के फाइबरोस्कैन जांच शिविर का आयोजन

मधेपुरा: जिला मुख्यालय के कर्पूरी चौक केनरा बैंक के समीप स्थित सृजन मेमोरियल हॉस्पिटल में फैटी लीवर चेक-अप फ्री कैम्प का आयोजन किया गया. स्थानीय लोगों के लिए आयोजित इस कैम्प में मेटाबोलिक सिंड्रोम और फैटी लीवर और सिरोसिस जैसे लीवर विकारों की निःशुल्क जांच की गई. कैम्प में बड़ी संख्या में आये रोगियों के लिए फाइब्रोस्कैन जांच की सुविधा भी उपलब्ध थी. यह जानकारी हॉस्पिटल के निदेशक व चिकित्सक डॉ. श्रृंगी शिवम ने दी. उन्होंने बताया कि उनके हॉस्पिटल में आयोजित इस विशेष कैम्प में आये ऐसे रोगियों की लिपिड प्रोफाइल जांच भी की गई जिनके लीवर महत्वपूर्ण परिवर्तन पाए गए. कैम्प में जांच कराने आने वालों में महिलाओं की भी अच्छी संख्या रही जिन्होंने अपने लीवर की जाँच करवाई. 

उन्होंने बताया कि शरीर में भोजन को सही ढंग से पचाने में लीवर की बड़ी भूमिका होती है. उन्होंने कहा कि शरीर के बेहतर कार्य के लिए हर एक अंग को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है जिनमें से लीवर भी प्रमुख है. उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से लिवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर करता है. साथ ही ब्लड में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को भी कम कर सकता है. ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है. डॉ स्वाति सिन्धु ने कहा कि हममें से कई लोग अपने डेली रुटीन में कुछ ऐसी आदतों को अपनाते हैं, जिसका असर शरीर के कई अंगों पर पड़ने लगता है. इसका असर लीवर पर भी पड़ता है. उन्होंने कहा कि कम पानी पीने की आदत के कारण लिवर पर असर पड़ता है. 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास या करीब 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. समय पर न सोने की वजह से भी शरीर में कई तरह की परेशानियां होने का खतरा रहता है. इन परेशानियों में लिवर डैमेज होना भी शामिल है. अगर आप अच्छे से नहीं सोते हैं, तो लिवर में ऑक्सीडेटिव तनाव उत्पन्न होता है. उन्होंने बताया कि हमें तले हुए खाने से परहेज करना चाहिए और फास्ट फूड को ना कहें और छोटे बच्चों को भी फास्ट फूड ना खिलाएँ. 
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages