जाम की समस्या से जूझता है शहर, देखने वाला कोई नहीं - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

8 मई 2018

जाम की समस्या से जूझता है शहर, देखने वाला कोई नहीं

मुरलीगंज बाजार में जाम लगने की समस्या गंभीर होती जा रही है. प्रतिदिन यहां तीन से चार घंटे तक जाम के कारण आवागमन प्रभावित रहता है. दिन- दहारे बड़े वाहनों के परिचालन से जाम की समस्या नासुर बनती जा रही हैं. अगर नपं प्रशासन शहर में भारी व बड़े वाहनों पर नो- इंट्री लगा दे तो अाम लोगों को काफी राहत मिलेगी.
                   नगर प्रशासन को जल्द सतर्क होकर जाम की समस्या पर कारगर कदम उठाते हुए लोगों को निजात दिलाना चाहिए. लेकिन इस दिशा में प्रशासनिक अधिकारी उदासीन बने हुए है. मुख्य बाजार में लगने वाले जाम का मुख्य कारण सड़क के दोनों किनारे पर दुकानदारों के द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है. इस वजह से बाजार की सड़क संकरी हो गई है.
                                               ऐसे में यहां जाम की समस्या दिन प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है. वहीं प्रशासनिक स्तर पर कोई पहल नहीं होने की वजह से दुकानदार अतिक्रमण हटाने को तैयार नहीं है. सुबह आठ बजे से ही मुख्य सड़क व गली मुहल्लों की सड़कों पर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. स्थिति यह हैं कि शहर के मुख्य बाजारों में गोल बाजार और हाट बाजार के सड़क की दोनो तरफ दुकानदारों ने अतिक्रमण कर अपने सामने किसी फुटकर दुकानदारों को किराए पर दे दिया हैं.
                                        इतना ही नही दुकानदार अपने दुकानों के सामान को सड़क तक फैलाकर लगा देता हैं. जिससे आवागमन में लोगों को परेशानी होती है. खासकर हाट बाजार से बेंगापुल तक जाने वाला मुख्य मार्ग के दोनों तरफ अतिक्रमणकारियों की वजह से सड़क संकरी हो चुकी है. यह सड़क मात्र आठ से दस फुट का ही रह गया है.
जाम से प्रतिदिन परेशान होते हैं यात्री
शहर के हाट बाजार होकर गुजरने वाला मुख्य मार्ग के साथ- साथ मुख्य बाजारों के सड़को पर जाम लगने से लोग परेशान रहते हैं. इस जाम की समस्या से नपं क्षेत्र का छोटा एरिया  भी अछूता नही रहा हैं. इसका मुख्य वजह  दिन - दहारे बाजार में बड़े वाहनों का परिचालन होना माना जाता हैं. अगर इन क्षेत्रों में बड़े वाहनों के परिचालन पर नो-इंट्री लगा दिया जाए तो जाम की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता हैं. बता दें  कि हाट बाजार में प्रत्येक दिन दो से तीन बार जाम लगता है.
                                         यह जाम खासकर अस्थायी दुकानदार, ऑटो व रिक्सा चालक के कारण भी लगता हैं. मुख्य मार्ग एनएच 107 सड़क के किनारे दुकानों की सजने से भी जाम की समस्या उत्पन्न होती हैं. खासकर दुकानदारों के द्वारा सड़क अतिक्रमण करने से भी आवागमन करने वाले वाहन चालक को परेशानी होती हैं. वही मुरलीगंज से बिहारीगंज जाने वाला एसएच 91 पर दुर्गा मंदिर चौक के समीप अवैध ऑटो व बस पड़ाव की वजह से भी जाम की समस्या उत्पन्न होती हैं.
मुख्य बाजार में नहीं है पार्किंग की सुविधा
मुरलीगंज बाजार की हृदय स्थली में बसने वाला मुख्य बाजारों में एक गोल बाजार हैं. गोल बाजार में एसबीआई शाखा को अपना पार्किंग नही रहने की वजह से दिन भर यहां लोगों की आवाजाही बनी रहती है, ऐसे में यहां जाम की समस्या उत्पन्न होती रहती हैं. साथ ही बाजार की सड़क अतिक्रमित होने की वजह से भी संकरी गयी हैं. शहर का मुख्य बाजार होने के बावजूद यहां पार्किंग स्थल नही बनने की वजह से जाम की समस्या उत्पन्न होती है. घंटों लगा रहता है जाम एनएच 107 मुख्य मार्ग पर बेंगा पुल से सब्जी मंडी तक की सड़क जाम की समस्या से सबसे अधिक गंभीर है.
                      यहां जाम लगने के बाद घंटो अफरा तफरी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. मुख्य मार्ग होने के कारण कुछ ही देर में यहां दोनों तरफ से गाड़ियों की लंबी कतार लगी रहती है. खासकर सुबह के समय हाट मंडी में सब्जी लेकर आने वाले वाहन मुख्य मार्ग पर खाली किया जाता हैं. जिससे सब्जी के वाहन की वजह से जाम की समस्या होती हैं. अवैध रूप से सड़क किनारे टेम्पू लगाना गलत हैं. इस वजह से शहर में जाम की समस्या उत्पन्न हो रही हैं. शहर में नोइंट्री और अतिक्रमण को लेकर नपं कार्यपालक पदाधिकारी से बात कर जल्द समस्या का समाधान निकाला जायेगा. 
शशिभूषण  कुमार
सीओ, मुरलीगंज (मधेपुरा)

Post Bottom Ad

Pages