महिलाओं के स्वस्थ जीवन के लिए जीविका ने किया पोषण पर परिचर्चा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

16 दिसंबर 2021

महिलाओं के स्वस्थ जीवन के लिए जीविका ने किया पोषण पर परिचर्चा

मधेपुरा: गुरुवार को स्वास्थ्य एवं पोषण विषय पर जीविका के सभी प्रखंड स्तरीय कर्मियों एवं समूह की महिला सदस्यों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का आयोजन जीविका जिला कार्यालय में किया गया. कार्यशाला में जीविका के जिला स्तरीय प्रशिक्षकों द्वारा प्रतिभागियों की जानकारी दी गई कि वे अपने परिवार को कैसे स्वस्थ्य रख सकते हैं. साथ ही उन्हें इस बात की भी जानकारी दी गई कि घर के आस-पास साफ सफाई की बातों पर ध्यान देकर कैसे गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनोज कुमार पोद्दार ने बताया कि कोरोना काल में इस बात की जानकारी देना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है कि कैसे पोषण युक्त भोजन का सेवन कर एवं अपने आसपास साफ सफाई रख कर सामान्य तथा गंभीर रोगों से भी बचा जा सकता है. 

उन्होंने बताया कि कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को साफ सफाई के फायदे एवं पोषण के बारे में जागरूक किया जाना ही कार्यशाला का उद्देश्य था. प्रखंड स्तर के कर्मी इन बातों को सीखकर अपने अपने क्षेत्रों के जीविका दीदियों एवं कर्मियों को भी आगे जानकारी देकर जागरूक करेंगे. इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को विस्तार से कोविड-19 के बारे में बताया गया. बताया गया कि कोविड टीकाकरण को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए कैसे जीविका दीदियां लोगों की जागरूक कर सकती हैंं. टीके का महत्व बताकर प्रतिभागियों को इसे अपने क्षेत्र में भी प्रसार करने के तरीके को भी बताया. प्रतिभागियों को यह भी बताया गया कि लोगों को कोविड अनुरूप व्यव्हार अभी भी अपनाकर रखना होगा ताकि संभावित तीसरी लहर के संक्रमण से लोग सुरक्षित रह सकें.  
इस कार्यशाला को 4 सत्र में बांट कर सभी प्रतिभागियों की जानकारी दी गई. कार्यशाला में जिला स्वास्थ्य एवं पोषण प्रबंधक विवेक कुमार के द्वारा बताया गया कि किचन गार्डन के माध्यम से जीविका दीदी कैसे अपने घरों के आस पास साग-सब्जी एवम फलों उत्पादन कर सकते हैं. मौसमी सब्जियों एवं फलों को कैसे आसान तरीके से किचन गर्दन में उपजाया जा सकता है, इस बात की विस्तृत जानकारी प्रतिभागियों को प्रदान की गई. जिला परियोजना प्रबंधक अनोज कुमार पोद्दार ने सभी प्रतिभागियों को स्वास्थ्य एवम पोषण के महत्व के बारे में जानकारी दी. जीविका कर्मियों एवं दीदियों की इस बात की भी जानकारी प्रदान की गई कि स्वस्थ्य जीवन के लिए पोषण युक्त भोजन का सेवन कितना जरूरी है. 

जिला स्वास्थ्य एवं पोषण प्रबंधक विवेक कुमार के द्वारा बताया गया कि पोषणयुक्त संतुलित आहार बनाए रखते हुए और शरीर द्वारा आवश्यक सभी पोषक तत्वों को पूरा करने को ध्यान में रखते हुए एक स्वस्थ्य जीवन शैली प्राप्त की जा सकती है. एक पोषणयुक्त उचित आहार योजना शरीर के आदर्श वजन को प्राप्त करने और मधुमेह, हृदय और अन्य प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है.
(रिपोर्ट:- रामानन्द कुमार)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages