हर्षोल्लास से मना मधुश्रावणी का पर्व - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

31 जुलाई 2022

हर्षोल्लास से मना मधुश्रावणी का पर्व

सहरसा: मिथिला में नवविवाहिता द्वारा पारंपरिक पर्व मधुश्रावणी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. मिथिला की प्राकृतिक सौंदर्य एवं अलौकिक परंपरा का सम्मिश्रण इस पर्व में दृष्टिगोचर होता है. प्रकृति के साथ एकात्मता-समन्वय एवं सह-अस्तित्व में ही पृथ्वी पर जीवन सुरक्षित है. आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक मूल्यों की दिव्यता के स्मरण एवं पर्यावरण के संरक्षण के लिए आस्था एवं सौभाग्य वृद्धि का विशिष्ट पर्व मधुश्रावणी प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी संपूर्ण मिथिला में नवविवाहित महिला द्वारा निष्ठापूर्वक मनाया गया. 
अपने पति के लंबी आयु के लिए मैथिलानी नवविवाहिता सावण महीने के कृष्णपक्ष के पंचमी तिथि से तेरह दिन तक नियम-निष्ठापूर्वक माता पार्वती, महादेव एवं विषहरा माता की पूजा एवं आराधना करती है. मूलतः मैथिल ब्राह्मण, कायस्थ एवं सुनार जाति के नवविवाहिता महिला द्वारा यह पावन पर्व मधुश्रावणी शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि रविवार को सम्पन्न हुआ. प्रकृति के साथ एकात्मता-समन्वय एवं सह-अस्तित्व में ही पृथ्वी पर जीवन सुरक्षित है. 

आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक मूल्यों की दिव्यता के स्मरण एवं पर्यावरण के संरक्षण के लिए आस्था एवं सौभाग्य वृद्धि का विशिष्ट पर्व मधुश्रावणी प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी सम्पूर्ण मिथिला में नवविवाहित महिला द्वारा निष्ठापूर्वक मनाया गया. ज्ञात हो किसावण महिने के कृष्णपक्ष के पंचमी तिथि से तेरह दिन तक नियम-निष्ठापूर्वक शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि रविवार को मधुश्रावणी पर्व का समारोप किया गया.
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages