पीएससी में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

14 नवंबर 2022

पीएससी में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस

मधेपुरा: आधुनिक भारत के निर्माता और स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बालदिवस के रूप में हर्षोल्लास से मनाया गया. पार्वती साइंस महाविद्यालय मधेपुरा के बीएड विभाग में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. छात्रों के बीच पुरस्कार भी वितरण किया गया. इससे पहले महाविद्यालय के अर्थपाल डॉ. सुनील कुमार एवं विभागाध्यक्ष डॉ. हरे कृष्ण वर्मा के नेतृत्व में विभाग के शिक्षकों एवं छात्रों के द्वारा पंडित जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई.

अर्थपाल डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. चाचा नेहरु के मन में बच्चों के प्रति स्नेह, प्यार कूट-कूटकर भरा हुआ था, बच्चे भी उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे. विभागाध्यक्ष डॉ. हरे कृष्ण वर्मा ने कहा कि यह दिन हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है जिसे पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. बच्चों के लिए उनका शौक सराहनीय था और आप जैसे छात्रों के साथ उनकी गहरी बॉन्डिंग थी. मेरा मानना ​​है कि हर शिक्षक अपने छात्रों से प्यार करता है क्योंकि आप ही हैं जो हमें हर दिन कॉलेज आने और अपने जैसे छात्रों को पढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं. 

प्रो. चंद्रकिरण रीना ने कहा कि “चाचा नेहरू”, जैसा कि उन्हें कहा जाता है, राष्ट्र के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण रखते थे क्योंकि उनका मानना ​​था कि हमारे देश का विकास तब संभव है जब आप जैसे युवा लोग हमारे राष्ट्र के विभिन्न विकास संबंधित गतिविधियों की जिम्मेदारी और प्रभार लेंगे. उन्होंने यह विचार किया कि बच्चों के उत्साह और आकांक्षाओं के माध्यम से ही हम भारतीय समाज के गौरव को प्राप्त कर पाएंगे. इस मौके पर डॉ. श्याम कुमार, अजय कुमार अंकोला, सुजीत कुमार, सतीश कुमार सिंह, डॉ. राम सिंह, महेश मिश्र, बसंती कुमारी, दीपा रानी, प्रकाश कुमार सिंह, रविशंकर सहित विभाग के छात्र एवं छात्राएं आदि मौजूद रही.
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages