बाल दुर्व्यापार के खिलाफ जनसंवाद का आयोजन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

28 मार्च 2021

बाल दुर्व्यापार के खिलाफ जनसंवाद का आयोजन

मधेपुरा: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा स्थापित संस्था कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन के तत्वावधान में शनिवार को मुरहो पंचायत अंतर्गत राजकीयकृत योगेंद्र इंटर विद्यालय के सभागार मे बाल दुर्व्यापार के खिलाफ जनसंवाद का आयोजन किया गया. जनसंवाद कार्यक्रम का उद्घटन जिला परिषद उपाध्यक्ष रघुनंदन दास, समाज सेवी सह पूर्व पंचायत समिति सदस्य रविन्द्र यादव, समाजसेवी सह नेत्री कला कुमारी, मुरलीगंज जिला परिषद सदस्य राजकुमार रजक, प्रभारी प्रधानाध्यापक दीपक कुमार, बचपन बचाओ आंदोलन के उमेश कोइराला आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. 

सम्बोधित करते हुए जिला परिषद उपाध्यक्ष रघुनंदन दास ने कहा बच्चों को अधिकार संविधान से प्राप्त है. अनुच्छेद 23 एवं अनुच्छेद 24 में बच्चों के अधिकार सन्निहित है. कानून के मुताबिक किसी भी बच्चे को गुलाम बनाकर खरीदा- बेचा नही जा सकता है और न ही उससे मजदूरी करायी जा सकती है. सभी बच्चों को निशुल्क पढ़ाई का अधिकार मिला हुआ है. बचपन बचाओ आंदोलन के जिला कॉर्डिनेटर रह चुके उमेश कोइराला ने कहा कि बचपन बचाओ आंदोलन के संस्थापक नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी की टीम का मे इस तरह का प्रयास मुरहो मे पूर्व में भी किया जा चुका है.  
मुरहो के शहीद कालू को अमेरिका में राष्ट्रपति के हाथों सम्मान भी प्राप्त हो चुका है. बाल दुर्व्यापार पर आयोजित यह जनसंवाद ऐतिहासिक है इसके पूर्व आज तक बच्चों के अधिकार पर ऐसी जनसंवाद आयोजित नही हुई है. जिला परिषद सदस्य राजकुमार रजक ने आयोजक संस्था को धन्यवाद देते हुए कहा कि बाल मजदूरी के खिलाफ ऐसे सकारात्मक जनसंवाद निरंतर होने चाहिये. हम सभी जनप्रतिनिधियों के सहयोग और समर्थन सदैव आगे भी बना रहेगा. 

जिला कॉर्डिनेटर सुमित प्रकाश ने बताया कि बाल संरक्षण तंत्र को मधेपुरा मे मजबूत करने के उद्देश्य से इस जनसंवाद का आयोजन किया गया. बाल अधिकारों पर निर्मित प्रेरक फ़िल्म झलकी की स्क्रीनिग भी प्रोजेक्टर के माध्यम से की गई. इसमे विभिन्न सिविल सोसायटी संगठन, कानून प्रवर्तन एजेंसिया, जिला परिषद सदस्य, मुखिया, वार्ड मेम्बर, सरपंच, वार्ड पार्षद एवं जिला बाल संरक्षण इकाई के सदस्यों ने बाल मजदूरी, बाल दुर्व्यापार के खिलाफ सामूहिक रूप संकल्प लिया. बाल शोषण के सभी स्तरों पर संवाद और समुदाय को जागरूक करना इस अभियान के मुख्य उद्देश्य है. 

सामूहिक जागरुकता कार्यक्रम के तहत लापता बच्चों की खोज और बाल दुर्व्यापार के खिलाफ गहन कारवाई मे स्थानीय पंचायतों के प्रतिनिधियों, नगर समितियों, आरडब्ल्यूए की मदद ली जाएंगी. सम्बोधित करते हुए एक्टिविस्ट निर्मल कुमार ने बच्चों के लिए चलाई जा रही परवरिश योजना एवं बच्चों के अधिकारो के बारे में विस्तार पूर्वक बताया. बंधुवा मजदूरी से मुक्ति पा चुके दयानंद ने अपने जीवन के अनुभव को सबों से साझा करते हुए वर्तमान में प्राप्त हो रही सरकारी लाभ के बारे में लोगो को बताया.  
समाजसेवी रविन्द्र यादव ने कहा कि शिक्षा, जागरूकता एवं संवेदना के बिना व्यक्ति का इंसान होना सम्भव नही. सरकार की तमाम योजनाएं जन्म से चलती है वंचित वर्ग को इससे जोड़ने के लिए हम सबो को सामूहिक प्रयास करने होंगे. मौके पर चन्द्रकिशोर यादव, वीरेन्द्र कुमार, सदानंद सिंह, बंटी कुमार समेत दर्जनों कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन के सदस्य उपस्थित थे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages