स्नेहा के हत्यारों की जल्द हो गिरफ्तारी: अंजना - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

31 मार्च 2021

स्नेहा के हत्यारों की जल्द हो गिरफ्तारी: अंजना

डेस्क: उदाकिशुनगंज के नयानगर पंचायत के वार्ड 13 की स्नेहा कुमारी की दहेज को ले कर की गई हत्या की अंतररष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की बिहार राज्याध्यक्ष अंजना सिंह ने कड़ी निंदा की है. महिला की हत्या पर दुख जताते हुए उन्होंने इस जघन्य हत्याकांड में शामिल सभी आरोपियों की अविलंब गिरफ्तारी और स्पीडी ट्रायल से सजा दिलाने की मांग की है. बताया कि घटना की सूचना मिलते ही उन्होंने एसपी योगेंद्र कुमार से भी बात कर आरोपियों के खिलाफ त्वरित और कड़ी कार्यवाई का आग्रह किया. 

श्रीमती सिंह ने कहा कि शादी के 9 साल बाद स्नेहा की दहेज के लिए की गई हत्या से स्पष्ट है कि आज भी महिलाओं पर किस कदर अत्याचार हो रहा है. कहा कि सभ्य कहे जाने वाले समाज में ना सिर्फ कई ग्रामीण बल्कि पढ़ी-लिखी और कामकाजी महिलाएं भी घर में शोषण और प्रताड़ना की शिकार हो रही हैं लेकिन वह लोकलाज को लेकर परिवार और समाज में इसका विरोध नहीं कर पाती हैं.  
कहा कि दहेज एक सामाजिक कुरीति के साथ -साथ अपराध भी जिसका हर स्तर पर पुरजोर विरोध होना चाहिए. बताते चलें कि पूर्णिया जिले के बरहरा थाना क्षेत्र के मल्डीहा गांव के मदन प्रसाद सिंह की पुत्री स्नेहा कुमारी की शादी उदाकिशुनगंज थाना क्षेत्र के बुधमा ओपी के नयानगर पंचायत के वार्ड 13 निवासी प्रभाकर सिंह के छोटे पुत्र अनुरंजन सिंह उर्फ सिंटु सिंह के साथ वर्ष 2011 में शादी हुई थी. स्नेहा के मायके के परजिनों के अनुसार दहेज को लेकर उनके पति और ससुराल के अन्य लोगों द्वारा बार- बार उन्हें प्रताड़ित किया जाता था. 

ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा दहेज की मांग पूरी नहीं किए जाने पर मृतका के साथ आए दिन मारपीट की जाती थी. पारिवारिक कलह के कारण रविवार की रात महिला के ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डाल कर आग लगा दी गयी थी. आग में वह गंभीर रूप से झुलस गयी थी. महिला को आलमनगर स्थित एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था. हालत गंभीर देखते हुए उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया. सहरसा सदर अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी.

सहरसा सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम कराने के बाद शव मायके वालों को सौंप दिया गया है. घटना से आक्रोशित लोग महिला के शव को लेकर नयानगर गांव पहुंचे. नयानगर में घर के आगे शव को रख कर सड़क जाम कर दिया. मायके वालों का कहना था कि आरोपी की गिरफ्तारी के साथ- साथ मृतक के चारों बच्चों को सामने लाया जाया. उनका आरोप था कि ससुराल पक्ष के लोगों ने चारो बच्चों को कहीं गुम कर दिया है.

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस हड़कत में आई. पुलिस द्वारा दबिस दिए जाने से मृतका के ससुराल के लोगों ने चारो बच्चों को पुलिस के हवाले कर दिया. थानाध्यक्ष शशिभूषण सिंह ने बताया कि आवेदन पर छह लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया. 


पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages