धान अधिप्राप्ति के लिए क्रय केंद्र का हुआ शुभारंभ - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

23 नवंबर 2021

धान अधिप्राप्ति के लिए क्रय केंद्र का हुआ शुभारंभ

छातापुर: सदर पैक्स कार्यालय मे मंगलवार को किसानों से धान अधिप्राप्ति के लिए क्रय केंद्र का शुभारंभ किया गया. जिसका उद्घाटन पैक्स अध्यक्ष गौरी शंकर भगत तथा प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अरूण कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया. छातापुर सदर पंचायत वार्ड संख्या 5 के शर्मा टोलें मे स्थित क्रय केंद्र चालु किया गया है. मौके पर पैक्स अध्यक्ष गौरी शंकर भगत एवं बीसीओ अरूण कुमार के द्वारा कई किसानों को माला पहनाकर सम्मानित किया गया. जिसमें गुरु प्रसाद साह, दिलीप कुमार, राम पाल सिंह, राम सेवक सिंह, सत्य नारायण सिंह आदि के नाम शामिल है. क्रय केंद्र शुभारम्भ व अधिप्राप्ति के पहले दिन किसान गुरुदेव साह के 70 क्विंटल, दिलीप कुमार के 80 क्विंटल घान की खरीदारी की गई. 

अधिप्राति शुरू होने से कृषकों के बीच हर्ष व्याप्त है. पैक्स प्रबंधक गौरी शंकर ने बताया कि सरकार के द्वारा निर्धारित मूल्य 1940 रूपये प्रति क्विंटल की दर से क्रय केंद्र पर धान खरीदा जा रहा है. किसानों को धान बेचने के बाद 48 घंटे मे भूगतान कराया जाना है. बताया की धान अधिप्राप्ति से लेकर भूगतान की प्रक्रिया तक पुरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी. बीसीओ ने कहा कि छातापुर प्रखण्ड अंतर्गत जिला टास्क फोर्स के द्वारा 20 पैक्स तथा 1 व्यापार मंडल का चयन किया गया है. जिसमे से छातापुर प्रखण्ड अंर्तगत में बिभिन्न पंचायतों से 14 पैक्स एक्टिव हो गया है. शेष को जल्द एक्टिव कर लिया जायेगा. जिससे स्थानीय किसानों को ओने पौने दामों में धान की बिक्री नही करनी पड़े.  
उन्होंने कहा कि किसान पैक्स के माध्यम से ही धान की बिक्री करे. जिससे उन्हें अच्छा व उचित मूल्य दाम का मिल सकें. उन्होंने कहा कि छातापुर प्रखण्ड क्षेत्र के किसान प्रखण्ड क्षेत्र के किसी भी पैक्स में अपनी धान की बिक्री कर सकतें है. इसमें किसी प्रकार की कोई बंदिश नही है. उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा निर्धारित मूल्य 1940 रूपये प्रति क्विंटल की दर से क्रय केंद्र पर धान का रेट निर्धारित है वही 25 रुपये अतिरिक्त (जमीन मनी बेक) का मिलता है. इसलिए सरकार की इस महावकांक्षी योजना का सभी किसान लाभ ले. कहा कि किसान खुले बाजार में बिचौलिए के हाथों धान किसी भी सूरत में नही बेंचे. 

कहा कि पैक्स में 432 क्विंलटल का एक ट्रिप होता है. जिसके तहत धान का उठाव होता है. किसान निश्चिंत होकर पैक्स के माध्यम से धान की बिक्री करें. मौके पर जय कृष्ण कुमार, दीपक पासवान, मंटू कुमार भगत, राजीव कुमार राजू, दुखा शर्मा, महेंद्र शर्मा, राम सेवक सिंह, धर्म चंद सिंह, महेंद्र शर्मा आदि थे.
(रिपोर्ट:- सोनू कुमार भगत)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages