खाद की किल्लत से जूझ रहे किसान सड़क पर उतरे, हाइवे जाम कर प्रदर्शन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

17 दिसंबर 2021

खाद की किल्लत से जूझ रहे किसान सड़क पर उतरे, हाइवे जाम कर प्रदर्शन

छातापुर: प्रखंड के जीवछपुर में खाद की किल्लत से परेशान सैकड़ों महिला पुरुष किसानों ने एकजुट होकर शुक्रवार को जीवछपुर मुख्य बाजार के समीप स्टेट हाइवे 91 को बांस बल्ली लगाकर घण्टो  जाम कर प्रदर्शन किया. घंटों स्टेट हाइवे 91 के जाम की वजह से सड़क के दोनों साइड बाइक समेत चार व छह चक्का वाहनों की लंबी कतार लग गई. खाद की किल्लत से परेशान किसानों ने बताया की रवि फसल की खेती का महत्वपूर्ण समय बीतता जा रहा हैै. लेकिन क्षेत्र में खाद की व्यापक किल्लत हैै. जिस समय मे किसानों को खेतों में रहना चाहिए वह समय किसान खाद दुकानों पर कतार वध होकर भूखे प्यासे खाद लेने को लेकर खड़े रह रहे है. लेकिन खाद की किल्लत से अधिकांश किसानों को खाद अब तक उपलब्ध नही हुई है. 

खाद लेने के लिए खेतों के बजाय किसानो को अभी भी सड़क पर ही उतरना पड़ा हैं. किसानों ने कहा खाद के लिए किसान बाजार में स्थित खाद दुकानों का दिनरात चक्कर लगाने को मजबूर है. लेकिन चक्कर लगाने के बावजूद जरूरत के अनुसार किसानों को खाद नही मिल पा रहा है. जबकि बाजारों में विगत कई दिनों से खाद उपलब्ध है. लेकिन किसानों को खाद उपलब्ध नही हो पा रहा है. बताया कि पिछले कई दिनों से बाजार में खाद की किल्लत बनी हुई है. खाद की समस्या से आजिज होकर सड़क पर उतरना पड़ा है. किसानों ने यहां तक कहा कि जीवछपुर बाजार के नई व पुरानी बाजार में कुल तीन खाद दुकानदार है. जिसके पास किसान नित्य खाद के लिए जाते है.  
लेकिन दुकानदार खाद नही रहने की बात कहकर किसानों को नित्य वापस लौटा रहे है. जबकि रात के अंधेरे में मन माफिक रुपये लेकर खाद की कालाबाजारी कर रहे है. जबकि नित्य खाद दुकानों पर खाद की उपलब्धता रहती है. किसानों ने कहा कि खाद दुकानों पर प्रशासन को प्रतिनियुक्त करवाकर किसानों के बीच खाद वितरण करवाने से ही समस्या का निदान होगा. कुछ किसानों ने यहां तक कहा कि जीवछपुर के पुरानी बाजार निवासी खाद दुकानदार संतोष साह पिता विजय साह, जय प्रकाश साह पिता राम किशुन साह, मुकेश मेहता पिता राजेन्द्र मेहता तीन खाद दुकान है. 

जिसमें से एक दुकानदार मुकेश मेहता दुकान खोलकर बैठे है और किसानों को रब्बी फसल में उपयोग होने वाली खाद नही रहने की बात किसानों को बता रहे है. जबकि अन्य दो दुकानदार किसानों के दुख दर्द को नही सुन रहे है. अपनी दुकान को पूर्ण रूपेण दिनभर बंद रखकर खाद नही उपलब्ध रहने की बात उक्त दो दुकानदार कर रहे है. जिसको लेकर वे लोग काफी नाराज है. किसानों ने कहा कि जब समय पर खाद उपलब्ध नही होगा तो उनलोगों की. खेती कार्य काफी प्रभावित हो जाएगा. जिस कारण किसानों बर्बाद हो जाएगा. इसी समस्या को लेकर वे लोग सड़क जाम कर प्रदर्शन पर डटे है.  
हालांकि किसानों के द्वारा सड़क जाम किये जाने की सूचना पर पहुंचे बीडीओ रितेश कुमार सिंह समेत अन्य पुलिस बल जाम स्थल पर पहुंचकर महिला पुरुष किसानों को समझा बुझा कर जाम को समाप्त करवाया एवं किसानों को जल्द खाद उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया. जिसके बाद किसानों ने जाम को समाप्त किया. इधर, किसानों ने कहा कि अगर दो दिनों तक मे उनलोगों को खाद उपलब्ध नही हुआ तो वे लोग फिर से एकजुट होकर प्रदर्शन करेंगे.
(रिपोर्ट:- सोनू कुमार भगत)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages