उमस भरी गर्मी में आपको भी हमेशा नींद आती है, तो इन तरीकों से करें इसे कंट्रोल - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

27 अप्रैल 2022

उमस भरी गर्मी में आपको भी हमेशा नींद आती है, तो इन तरीकों से करें इसे कंट्रोल

डॉक्टर शालू शुभम
डेस्क: ये मौसम अपने साथ इतनी सारी सुस्ती लाता है कि कभी-कभी हम हैरान होने लगते हैं, कि आखिर हो क्या रहा है! लैपटाॅप की स्क्रीन देखते हुए ही कब पलकें झपकने लगती हैं, पता ही नहीं चलता. असल में इस मौसम में थकान और सुस्ती आना सामान्य है. बढ़ते तापमान में हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है. यही वजह है कि हमें दिन भर नींद आती रहती है. पर यह समस्या लाइलाज नहीं है. आइए जानें उन उपायों के बारे में जो आपकी दिन वाली नींद को कंट्रोल कर सकते हैं. इन दिनों आपको भी नींद खूब आ रही है तो चौकिएं नहीं आप इस तरह की समस्या से अकेले नहीं जूझ रहे हैं. पर खराब बात यह कि, दिन में लगातार नींद आने का असर हमारे काम पर भी पड़ता है. इस समस्या के कारणों और उससे छुटकारा पाने के उपायों को लेकर हमने रूस से एमबीबीएस कर रही डॉक्टर शालू शुभम से बात की. आइए जानें कि डॉक्टर शालू शुभम नींद से छुटकारा पाने के कौन से उपाय साझा कर रही हैं. 

पहले जानते हैं कि क्यों आती है गर्मियों में दिन में नींद

डॉ शालू बताती हैं कि गर्मी के मौसम में दिन बड़ा हो जाता है. सूरज की रोशनी भी काफी देर तक हम लोगों के ऊपर पड़ती है. इस चिलचिलाती गर्मी के कारण शरीर में मौजूद मेलाटोनिन काफी प्रभावित हो जाता है. जिस कारण हमें इस मौसम में नींद बहुत आती है. इसके आलावा जब हम इन दिनों में धूप में बाहर निकलते हैं तब हमारे शरीर के अंदर के तापमान को बनाए रखने के लिए ज्यादा शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. जिसमें शरीर की काफी ऊर्जा इस्तेमाल हो जाती है. यही वजह है कि हम सर्दियों की तुलना में गर्मियों में दिन में ज्यादा सुस्ती महसूस करते हैं.  

तो जानिए क्या हैं नींद को कंट्रोल करने के उपाय

नींद न आने की समस्या से अगर आप जूझ रही हैं, तो रात में समय से अपने बिस्तर पर जाने की कोशिश करें. सही वक्त पर सोना, आपको सुबह जल्दी उठने में मदद करेगा. यही नियम संडे को भी फॉलो करें. बैलेंस्ड रुटीन आापको दिन वाली नींद को कंट्रोल करने में मदद करेगा. गर्मी के दिनों में थकान की सबसे बड़ी वजह डिहाइड्रेशन है. शरीर में ऊर्जा में कमी और सुस्ती होने से हमें नींद भी आ सकती है. हालांकि यह सब सिर्फ धूप के कारण नहीं है. ऐसा इसलिए है कि क्योंकि शरीर में पानी की कमी हुई है. नींद, थकान और दिन भर इनर्जेटिक बने रहने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं. हम लोग ज्यादातर भारी खाना खाने के बाद लेटना पसंद करते हैं.


खाना खाने के बाद हल्की नींद महसूस होना स्वभाविक है. पर ज्यादा भारी खाना, नींद के अहसास को उतना ही ज्यादा बढ़ाता जाता है. इसलिए नींद से बचने के लिए भारी खाना खाने से परहेज करें और थोड़ी मात्रा में खाएं. ताजगी बनाए रखने के लिए शराब और कैफीन युक्त पेय से परहेज करें. शरीर को एनर्जेटिक और तरोताजा बनाए रखने के लिए पानी, नीबू पानी व छाछ जैसे हल्के पेय पिएं. ये पेय आपके शरीर की सुस्ती और थकान को गायब कर देंगे. हमेशा उस तरह के पेय को चुनें, जिसमें इलेक्ट्रेलाइट की मात्रा ज्यादा और शुगर की मात्रा कम हो। सॉफ्ट ड्रिंक से दूरी बनाना ही बेहतर है. यदि आप नियमित एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं तो बहुत गलत कर रहे हैं. अगर आप खुद को फिट रखना चाहती हैं तो आपको हर रोज निर्धारित समय पर एक्सरसाइज करनी चाहिए. 


ऐसा करने से आप दिन भर एक्टिव और इनर्जेटिक महसूस करेंगी और थकावट और नींद आपसे कोसो दूर रहेगी. एक्सरसाइज करने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह हैं. एक्सराइज के आलावा आप सुबह की सैर और दोड़ के लिए निकल सकते हैं बस एक बात का ध्यान रहे कि उस समय ज्यादा धूप न रहे. कभी कभी कम ब्लड प्रेशर भी नींद आने के लिए जिम्मेदार हो सकता है. जब उमस ज्यादा होती है, तो शरीर की घटता ब्लड प्रेशर थकान और सुस्ती का कारण बन जाता है. इसलिए जब भी ज्यादा नींद और थकान महसूस हो तो अपने ब्लड प्रेशर की जांच करें. तली भुनी चीजों, पैकेज्ड फूड, जंक फूड और आयली खाने से परहेज करें. इनकी जगह फाइबर युक्त मौसमी फल और सब्जियों को खाएं.  

एल्कोहल न पिएं. पाचन को हेल्दी बनाए रखें साथ ही खुद भी इनर्जेटिक बने रहें और खुश रहें. तेज धूप में सूरज की तरह देखना असहज हो जाता है. ऐसे में बाहर निकलने से खुद की ऊर्जा खत्म होती है. धूप के संपर्क में आने पर शरीर में पानी की कमी और सुस्ती व थकान भी बढ़ सकती है. और इस कारण नींद आने लगती है. इसलिए जरुरी हो जाता है कि धूप में बाहर जरुरी हो तभी निकलें.

(रिपोर्ट:- सुनीत साना)

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages