इनोवेटिव पाठशाला के लिए शिक्षक हुए सम्मानित - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

20 अप्रैल 2022

इनोवेटिव पाठशाला के लिए शिक्षक हुए सम्मानित

मधेपुरा: जिला शिक्षा विभाग एवं अरविंदो सोसाइटी नई दिल्ली के द्वारा मंगलवार को प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में जिले के लगभग 50 शिक्षकों को जिलास्तर पर इनोवेटिव पाठशाला कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया गया. प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राशिद नवाज समेत अन्य अधिकारियों के द्वारा उपस्थित शिक्षकों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया. पिछले तीन महीने से जिले में ऑनलाइन संचालित प्रशिक्षण शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार कार्यक्रम में चयनित एवं प्रशिक्षण उपरांत शिक्षकों को सम्मानित किया गया है. इस कार्यक्रम में जिले के सभी प्रखंडों से चयनित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा था. 

ऑनलाइन प्रशिक्षण अरविंदो सोसाइटी के प्रशांत चतुर्वेदी के द्वारा दिया गया. शिक्षक सम्मान समारोह की अध्यक्षता अरविंदो सोसाइटी के जिला प्रशिक्षक चेतन चंद्रशेखर ने की। कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन शिक्षक संजय झा ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीपीओ राशिद नवाज ने कहा कि शिक्षकों ने जो प्रशिक्षण प्राप्त किया है, उसे धरातल पर उतारने का प्रयास करें, ताकि इससे बच्चों को लाभ मिल सके. उन्होंने शिक्षकों एवं अरविंदो सोसाइटी के द्वारा किए गए इस प्रयास की सराहना की. अरविंदो सोसाइटी के जिला प्रशिक्षक चेतन चंद्रशेखर ने कहा कि अरविंदो सोसाइटी हमेशा शिक्षकों के चहुमुंखी विकास एवं शिक्षकों के प्रयास से शिक्षा में शून्य निवेश के द्वारा पाठ्यक्रम पर चर्चा-परिचर्चा करती रहेगी.  
शिक्षक संजय झा ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद सभी शिक्षक ब्लूम टेक्सोनॉमी के सभी छह स्किल का पालन करते हुए अपने-अपने विद्यालयों में शिक्षा देने का प्रयास करेंगे. वहीं शिक्षक भालचंद्र ने भी बिना खर्च किए बच्चों को शिक्षा देने को लेकर विस्तार से चर्चा किया. इस दौरान शिक्षक मिथुन कुमार गुप्ता के द्वारा बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा देने के लिए तरीकों में बदलाव लाने को लेकर कविता पाठ किया. साथ ही शून्य निवेश में नवाचारी शिक्षा द्वारा बच्चों को उत्तम शिक्षा के लिए शिक्षकों को समय-समय पर दिए जा रहे इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए अरविंदो सोसाइटी व शिक्षा विभाग के प्रति आभार प्रकट किया. 

मौके पर उपस्थित अन्य शिक्षकों ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए. इस अवसर पर शिक्षक कौशल किशोर सिंह, परमेंद्र कुमार, भालचंद्र मंडल, संजय कुमार, मिथुन कुमार गुप्ता, संजय झा, मुन्ना कुमार, आशीष कुमार, रीना कुमारी, सुमन कुमार, जूही प्रिया, माधुरी मिलन कुमारी, रंजीत कुमार, माला सिन्हा, आलोक कुमार, पार्वती कुमारी, चंद्रशेखर झा, रामपुकार सिंह समेत अन्य शिक्षक उपस्थित थे. 
(रिपोर्ट:- मिथिलेश कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages