राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

2 मार्च 2021

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

मधेपुरा: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रमन प्रभाव की खोज के कारण मनाया जाता है. इस खोज की घोषणा भारतीय वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकटरमन 28 फरवरी? 1928 को की थी. इसी खोज के लिए उन्हे 1930 में नोबल पुरस्कार दिया गया था. यह किसी भी भारतीय एवं एशियन व्यक्ति द्वारा जीता गया पहला नोबल पुरस्कार था. यह बात कुलपति प्रोफेसर डॉ. राम किशोर प्रसाद रमण ने कही. 

वे रविवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर भौतिकी विभाग में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन कर रहे थे. इस अवसर पर विद्यार्थियों ने अपने-अपने माडल को प्रस्तुत किया और उसके संबंध में जानकारी दी. अनुपम, अमर, रानी कुमारी एवं सुनिधि आनंद ने वायरलेस पावर ट्रांसफर बनाया. इससे बिना तार का संपर्क किए हुए बिजली का ट्रांसफर करके हम लोग उसका उपयोग कर सकते हैं. 

जयशंकर एवं सत्यम ने बताया कि स्मार्ट डस्टबिन सेंसर के माध्यम से डस्टबिन को बिना छुए ही उसका डब्बा खुल जाता है और घर जाने के बाद एसएमएस उसके मालिक के पास चला जाता है जिसके बाद उसका उपयोग कर सकता हैं. मुकेश, संदीप एवं संतोष ने बताया कि ऑटोमेटिक व्हीकल बेरियन कार के चलने से बढ़िया सोता ही खुल जाता है लेकिन जाम की स्थिति में या फिर से रहने की स्थिति में अलार्म बजने लगता है जिससे कि सामने वाले को इंडिकेट हो जाता है कि यहां पर कुछ जाम की समस्या है.  
शशांक, दिव्यदीप एवं गणेश ने बताया कि इरीगेशन सिस्टम, मिट्टी के नमी को बताता है और नमी पूर्ण होने की स्थिति में यह स्वतः ही मोटर ऑफ हो जाता है. मेधातिथि, चंदन, रविकांत कुमार एवं ललन कुमार चौधरी ने बताया कि कांटेक्ट लेस हैंड सेनीटाइजर, बिना सैनिटाइजर के डिब्बे को छुए ही सैनिटाइजर का उपयोग सेंसर के माध्यम से हम कर सकते हैं. प्रवीण, ज्योतिष एवं अमन ने बताया कि विजिटर काउंटर यह डिवाइस सेमिनार हॉल में फिर कोई बहुत बड़े ऑकेजन में लगाया जा सकता है इसमें जितने भी आदमी आएंगे उनकी गिनती करके वह बता सकते हैं और आदमी नहीं रहने के बाद वह लाइट ऑटो कट हो जाता है. 

रोशन, बालकिशोर एवं सुधीर ने बताया कि स्लीप डिटेक्टर , ड्राइवर गाड़ी चलाने वक्त इसका इस्तेमाल कर सकता है जब वह आंख को बंद करेंगे तो इंडिकेटर के रूप में अलार्म बजने लगता है. राजा बाबू, मणिकांत एवं भाग्यश्री ने बताया कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स स्मार्ट डिवाइस है इसके मदद से आप इंटरनेट के माध्यम से आप अपने घर के बिजली को स्विच ऑन करना स्विच ऑफ करना इस प्रकार से कंट्रोल कर सकते हैं. 

इस अवसर पर डीएसडब्लू डाॅ. अशोक कुमार यादव, डाॅ. भूपेन्द्र नारायण मधेपुरी, डाॅ. कामेश्वर कुमार, डाॅ. जगन्नाथ ठाकुर, डाॅ. नरेश कुमार, डाॅ. विमल सागर, डाॅ. रघुवंश कुमार, डाॅ. अरविंद कुमार, डाॅ. डी. पी. सिंह, डाॅ. सुधांशु शेखर, डाॅ. अरविंद कुमार, डाॅ. अनील कुमार, डाॅ. शंकर कुमार मिश्र, असीम राय, विनीत शर्मा आदि उपस्थित थे. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages