पुस्तक सर्वश्रेष्ठ मित्र व जीवन का अभिन्न अंग: राठौर - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

24 अप्रैल 2021

पुस्तक सर्वश्रेष्ठ मित्र व जीवन का अभिन्न अंग: राठौर

मधेपुरा: पुस्तकें जीवन की सर्वश्रेष्ठ मित्र हैं और जीवन का अभिन्न अंग भी हर विषम दौर में पुस्तक सही मार्ग दिखाने का काम करती हैं. उक्त बातें वाम छात्र संगठन के प्रांतीय नेता हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर कहीं. उन्होंने कहा कि संगठन की बीएनएमयू इकाई विश्व पुस्तक दिवस सप्ताह का आयोजन करेगी जिसके अन्तर्गत जिला अन्तर्गत वैसे रचनाकारों को सम्मानित किया जाएगा जो लगातार पुस्तकों की रचना कर समाज में सृजन का कार्य कर रहे हैं. 

वहीं अन्य स्तरों पर भी कोरोना से बचाव के नियमों के दायरे में छोटे छोटे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. छात्र नेता सह युवा साहित्यकार राठौर ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पुस्तक दिवस मनाने का मूल उद्देश्य विभिन्न प्रकार की रचनाओं, संस्कृति को फ़ैलाने, सबको साथ लाने और पुस्तकों की शक्ति को को प्रचारित करने के लिए किया जाता है. इस दिवस का एक खास उद्देश्य युवाओं के बीच शिक्षा व साहित्य को पहुंचाना भी है. 
हर साल एक विशेष थीम के साथ यूनेस्को का विश्वव्यापी सदस्य इसे आयोजित करता है, इस दिन पुस्तकों के रचनाकारों को सम्मानित करने व उनकी रचना पर विमर्श के साथ साथ इसके महत्व को बढ़ाने पर चर्चा होती है व रणनीति तैयार की जाती है. 1995 में यूनेस्को और 2001 में भारत सरकार ने विश्व पुस्तक दिवस मनाने की घोषणा की. 

इसके लिए इस दिवस को चुनने का मुख्य कारण चर्चित लेखक विलियम शेक्सपियर की जयंती व पुण्यतिथि के साथ कई नामचीन साहित्यकारों की जयंती व पुण्यतिथि का होना है. राठौर ने कहा कि कोरोना के कारण वृहद स्तर पर कार्यक्रम सम्भव नहीं है लेकिन छोटे छोटे स्तर पर ही कार्यक्रम आयोजित कर संगठन पुस्तकों के महत्व को प्रचारित करने का काम करेगी. 

खासकर कोरोना काल में पुस्तकों का महत्व बहुत बढ़ जाती है क्योंकि यह दिग्भ्रमित होने के जगह सकारात्मक सोच को जन्म देती हैै. विश्व पुस्तक दिवस सप्ताह के अंतर्गत संगठन युवाओं व छात्रों को भी जोड़ने का काम करेगी. 
(रिपोर्ट:- ईमेल) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages