दो दिवसीय नाट्य महोत्सव का समापन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

27 सितंबर 2021

दो दिवसीय नाट्य महोत्सव का समापन

बेगूसराय: आस्था वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह आस्था नाट्य रंग के दूसरे दिन शनिवार की शाम बेगूसराय आईटीआई लवहरचक रामदीरी के प्रेक्षागृह में दो नाटकों का मंचन किया गया. पहली प्रस्तुति के  रूप में बाल रंगमंच आर्ट एंड कल्चरल सोसायटी, बरौनी, बेगूसराय द्वारा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से प्रशिक्षित युवा रंग निर्देशक श्याम कुमार सहनी के निर्देशन में  नाटककार विजय दान देथा की कहानी पर आधारित नाटक "बुरा और भला" का मंचन किया गया. पूरी प्रस्तुति के दौरान इस नाटक में अभिनय कर रहे बच्चों ने अपने लाजवाब अभिनय कौशल से उपस्थित दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. 
दूसरी प्रस्तुति के तौर पर कलांधिका थियेटर सोसाइटी, भुवनेश्वर, उड़ीसा के द्वारा अंकु आनंद के निर्देशन एवं एकल अभिनय में "नाटक दहक  एक आग" का मंचन किया गया. पूरे नाटक के दौरान अभिनेता अपने सशक्त अभिनय कौशल से दर्शकों को नाटक के साथ बांधे रखने में सफल रहे. मंचन के पूर्व समापन समारोह का उद्घाटन पूर्व जदयू जिलाध्यक्ष भूमिपाल राय, वरिष्ठ रंगकर्मी सुनील राय शर्मा एवं फुलेना राय ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित के साथ किया. अतिथियों को संस्था की ओर से पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र व प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया गया. 
अतिथियों ने अपने उद्बोधन में राष्ट्रीय नाट्य समारोह आस्था नाट्य रंग का आयोजन ग्रामीण परिवेश में करने लिए आस्था वेलफेयर सोसाइटी और फेस्टिवल डायरेक्टर रवि रंजन कुमार को बधाई दी साथ ही प्रस्तुति के साथ बाहर से आए हुए कलाकारों को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की. बुरा या भला नाटक में बच्चों ने पारंपरिक रंग शैली में जमाने की सच्चाई, दर्शकों के सामने रखने का प्रयास किया. पात्रों ने अभिनय के द्वारा दर्शकों पर कला की अमिट छाप छोड़ी. 
नाटक में प्रमुख कलाकार भला के रूप में विशाल कुमार, बुरा - कुणाल कुमार, भूत - आकाश कुमार, रोहित कुमार, राजा - विजेंद्र कुमार, राजकुमारी - साक्षी कुमारी सूत्रधार - आंचल कुमारी, ऋषि कुमार सैनिक नीतीश कुमार, धर्मवीर कुमार, सुमित, सुजीत, हर्ष राज कोरस में अनुश्री, तनुश्री, ब्यूटी कुमारी, शिवम, मीठी कुमारी आदि कलाकारों ने उत्कृष्ट अभिनय किया. संगीत संयोजन कुणाल कुमार एवं धर्मवीर कुमार ने किया. जबकि नाट्य संयोजन एवं सह निर्देशन का कार्य रवि वर्मा ने किया. 
वही दूसरे नाट्य प्रस्तुति के रूप में अंकू आनंद के एकल अभिनय से सजी नाट्य प्रस्तुति दहक एक आग के माध्यम से युवाओं को नशे के खिलाफ संदेश देने का प्रयास किया. कार्यक्रम का मंच संचालन दीपक कुमार ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में कलाकार काजल, पूर्वी, शिवानी, भवानी कुमारी, मनोज कुमार, नवल, युवा रंगकर्मी अमरेश कुमार और रवि रंजन उर्फ पंकज गौतम तथा संस्था के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार का विशेष सहयोग रहा. 
(रिपोर्ट:- अमरेश अमन) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages