स्कूलों में अब चलेगी प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

18 नवंबर 2021

स्कूलों में अब चलेगी प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना

मधेपुरा: अब सभी सरकारी प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में मध्याह्न भोजन योजना के रूप में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना चलेगी. योजना के क्रियान्वयन को लेकर गुरुवार को केशव कन्या हाई स्कूल में प्रखंड के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों व प्रभारी प्रधानाध्यापकों के लिए कार्यशाला आयोजित कर उन्हें ट्रेनिंग दी गई. कार्यशाला का उद्घाटन डीईओ वीरेंद्र नारायण ने की. उन्होंने कहा कि पोषण शक्ति निर्माण योजना स्कूली बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाने के उद्देश्य से चलाई जाने वाली एक केंद्र प्रायोजित योजना है. स्कूलों में इस योजना को लागू करने की मंजूरी इसी साल पिछले 19 सितंबर को दी गई है. 
उन्होंने कहा कि पिछले करीब दो वर्षो से कोरोना के कारण स्कूलों में पका हुआ भोजन बनाने का काम लगभग ठप ही रहा. स्कूलों में अब तक बच्चों को मध्याह्न भोजन योजना के एवज में सूखा राशन ही दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अगले माह से स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत बच्चों को पका हुआ भोजन खिलाए जाने की संभावना है. इस बदली हुई योजना का उद्देश्य बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाने के साथ ही शत-प्रतिशत बच्चों को विद्यालय से जोड़ कर रखना है. उन्होंने कहा कि इस योजना के संचालन में खर्च की जाने वाली राशि का पीएफएमएस के जरिए पूरी तरह डिजिटल भुगतान किया जाना है.
 
उन्होंने शिक्षकों को इस योजना से संबंधित पंजियों के संधारण के तौर- तरीके बताए. उन्होंने कहा कि राज्य के गरीब परिवारों के कुपोषित बच्चों को सरकार द्वारा दी जाने वाली मिड डे मील योजना के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण मध्याह्न भोजन दिया जा सके. ताकि उनका विकास भी समुचित हो सके और राज्य के विकास में वह भी अपना सहयोग कर सकें. एमडीएम के डीपीओ शिवशंकर मिस्त्री ने कहा कि अब सभी सरकारी प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में मध्याह्न भोजन योजना के रूप में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना चलेगी. उन्होंने कहा कि पोषण शक्ति निर्माण योजना स्कूली बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाने के उद्देश्य से चलाई जाने वाली एक केंद्र प्रायोजित योजना है. मौके पर डीपीओ स्थापना सुनील कुमारी गुप्ता, एसएसए के डीपीओ रासिद नवाज, एचएम विभा कुमारी आदि मौजूद थे. 
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages