उदयीमान सूर्य को अर्घ्य के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

12 नवंबर 2021

उदयीमान सूर्य को अर्घ्य के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ संपन्न

छातापुर: कार्तिक शुक्ल की चतुर्थी से सप्तमी तक मनाया जाने वाला सूर्योपासना का महापर्व छठ गुरुवार को उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ संपन्न हो गय. आस्था व निष्ठा के साथ महापर्व को मनाने को लेकर छठ व्रतियों द्वारा कोई कोर-कसर नहीं रखा गया. छातापुर प्रखण्ड मुख्यालय स्थित रानी पट्टी नहर किनारे भगवान भाष्कर व छठी मईया की भव्य प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धालुओं द्वारा नियम निष्ठा का महापर्व छठ को उल्लास पूर्ण माहौल में मनाया गया. 
जबकि प्रखण्ड क्षेत्र के कई गांवों में सुरसर, गेरा व मिरचैया नदी समेत विभिन्न पोखरों, तालाबों व नहरों के किनारें तथा वैकल्पिक नदी तालाब ले निर्माण कर के भी आस्था के साथ छठ पर्व मनाया गया. मुख्यालय स्थित रानी पट्टी नहर पर बने घाट समेत विभिन्न पोखरों के घाटों को स्थानीय लोगों द्वारा व्यापक रूप से सजाया संवारा गया था. घाटों पर बच्चों ने आतिशबाजी का भी जमकर लुप्त उठाया. बुधवार की संध्या अराधना गीत के साथ अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया गया. 
वहीं गुरुवार को उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित कर महापर्व को संपन्न किया गया. महापर्व छठ को लेकर प्रशासन की चौकसी भी सजग दिखी. पर्व को लेकर छातापुर के रानी पट्टी नहर पर बने मॉडल छठ घाट पर दंडाधिकारी सहित महिला पुरुष पुलिस की चौकसी व गश्ती छठ पूजा को लेकर जारी रही. इधर, क्षेत्र के अन्य घाटों पर भी पुलिस के जवान समय समय पर गश्त लगाते दिखे. साथ ही साथ विभिन्न घाटों पर दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ महिला पुलिस भी सजग दिखी. जबकि छातापुर थानाध्यक्ष अभिषेक अंजन खुद से घाटों का निरीक्षण करते देखें गये. 

वही बुधवार को सांध्यकालीन छठ पर्व के दिन त्रिवेणीगंज एसडीएम शेख जेड हसन, सीओ उपेंद्र प्रसाद भी घाटों का फाइनल निरीक्षण कर के गये थे. 
(रिपोर्ट:- सोनू कुमार भगत) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages