शिविर में 11 रक्तवीरों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

16 जून 2022

शिविर में 11 रक्तवीरों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

मधेपुरा: सदर अस्पताल के रक्त केंद्र में मंगलवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से डीपीएम प्रिंस कुमार की अध्यक्षता में रक्तदान शिविर को आयोजन किया गया. रक्तदान शिविर का उद्घाटना डीएस डॉ. संतोष ने किया. इस शिविर में 11 रक्तवीरों ने 11 यूनिट रक्तदान किया है. यह शिविर सुबह से आठ बजे से शाम के पांच बजे तक चला. रक्त केंद्र प्रभारी राजकुमार पुरी ने बताया की रक्तदान शिविर कुल 11 रक्तदाताओं ने रक्त दान किया है. बताया कि एक महीने में लगभग 15-20 युनिट खून थेलेसिमिया के मरीजों में खून का खपत होता है. हालांकि रक्तदान शिविर में एक महीने के रक्त खपत के विरूद्ध काफी कम मात्रा में रक्तदान किया गया है. 

बताया कि सदर अस्पताल में एक माह में लगभग 15-20 थेलेसिमिया के मरीज को रक्त केंद्र से रक्त दिया जाता है. उन्होंने बताया कि एक साल में लगभग दो साै युनिट रक्त का सिर्फ थेलेसिमिया के मरीजों में खर्च होता है. अन्य कई मरीजों को रक्त की जरूरत की स्थिति में उसे पूर्ति करने हर संभव कोशिश की जाती है. बताया गया कि लोगों में जागरूकता के अभाव में लोगों को रक्त दान के प्रति रूची नहीं दिख रही है. हालांकि रक्तदाताओं ने बताया कि अस्पताल में शिविर की सूचना मिलने पर वे लोग खुशी-खुशी अपने स्वेच्छा से रक्त करने आए थे. बताया कि रक्त दान लोगों को करनी चाहिए, इससे कई प्रकार के फायदे हैं और रक्त की जरूरत मंद मरीजों को इसकी पुर्ति हो जाती है. 

उन्होंने बताया कि इस रक्तदान शिविर में युवा नेत्री वार्ड पार्षद कुमारी विनीता भारती एवं अयांश जन- कल्याण फाउंडेशन के सदस्यों ने भी सहयोग किया. इस दौरान मैनेजर नवनीत चंद्रा, भावना, युवा नेता ई. मुरारी, सिंटू कुमार, अखिलेश, विक्की, ओम यदुवंशी, वरुण कुमार ने कहा कि उनके साथ महेशुवा के विद्यानंद ठाकुर, ललटू कुमार, शंकर कुमार, ज्योतिष वर्मा, जितेंद्र कुमार व अन्य मौजूद थे. 
(रिपोर्ट:- मनीष कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages