युवकों ने शाॅर्ट कट में पैसा कमाने के चक्कर में एप किया डाउनलोड, करोड़ों रुपए डूबे - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

10 जून 2022

युवकों ने शाॅर्ट कट में पैसा कमाने के चक्कर में एप किया डाउनलोड, करोड़ों रुपए डूबे

मधेपुरा: जिले के सैंकड़ो लोगों ने शाॅर्ट कट कमाई के लिए मोबाइल पर दानीदाता नामक एप डाउनलोड किया, लेकिन कुछ महीनों में ही एप प्ले स्टोर से गायब हो गया. इसमें क्षेत्र के लोगों के करोड़ों रुपए डूब गए हैं. इस एप को डाउनलोड कर न्यूनतम 500 रुपए से लेकर लाखों रुपए इन्वेस्ट कराया जाता था. इस एप में घर बैठे लोगों कमाई का लालच देकर निवेश कराया और अब 6 महीने में ही लोगों की गाढ़ी कमाई लेकर एप बंद हो गया. निवेशकों ने बताया कि दिसंबर में दानीदाता एप आया, जिसमें एक दिन में तीन मैच हुआ करते थे. इसमें निवेशक जितना रुपए निवेश करते थे, उसका 0.75 प्रतिशत के हिसाब से कमाई का दावा किया जाता था. निवेशकों ने बताया कि दानिदाता एप में कहा था कि यह एक ऑनलाइन फुटबॉल बेटिंग एप है. 

यह एप ऑनलाइन फुटबॉल बेटिंग एप और यह कंपनी क्लेम करती थी कि यह पूरे विश्व में काम करती है और यह दानीदाता कंपनी विश्व में बिजनेस मॉडल के रूप में काम कर रही है. यह कोई अनाधिकृत बेटिंग एप नहीं है. इससे खेलने लोग पहले अपनी आईडी बनाते थे. उसके बाद 500 रुपए से दानीदाता एप में खेलने की शुरुआत करते थे और 1 दिन में तीन ही मैच खेला जाता था. इसमें लोगों द्वारा जितने पैसे निवेश किए गए हैं, उसका 0.75 प्रतिशत रुपए एप द्वारा दिया जाता है. यह ऐप रोजाना जितने भी पैसे दिए, उसका 0.75 प्रतिशत उनके मुनाफे में जोड़ा जाता है. 

कंपनी हमेशा दावा करती थी कि इसमें आप पैसे लगाएंगे तो इसमें हमेशा मुनाफा होगा और दूसरों को जोड़ने पर प्रति व्यक्ति 50 रुपए दिया जाता था, जिसकी वजह से निवेशक और ज्यादा लाभान्वित होकर इसमें दूसरों को जोड़ा करते थे और जिन लोगों को जोड़ा है, उनके द्वारा ज्यादा पैसे निवेश किए जाएंगे तो उसका भी कुछ प्रतिशत जोड़ने वालों को भी दिया जाता था. उपभोक्ताओं को प्रतिदिन की कमाई दी जाती थी, कमाई को अपने अकाउंट में डालने की सुविधा भी दी गई थी, फिर इसमें 500 का रिचार्ज निवेश माना जाता था. इसके बाद 5 रुपए प्रति मैच के हिसाब से रुपयों की कमाई दी जाती थी. 

कई निवेशकों ने बताया कि 28 मई से पैसों की निकासी बंद कर दी गई. इस एप में नोटिस जारी कर अपने निवेश कर्ताओं को सूचना दी कि 28 मई को सरवर सहीं होने पर भुगतान सब के खातों में आ जाएगा. इसी बीच 3 जून को एप बंद कर दिया और 4 को प्ले स्टोर से भी हटा दिया. दानी दाता वाले सिर्फ टेलीग्राम के जरिए ही लोगों से जुड़ते थे. इस पर भी लोगों की शिकायतों का निराकरण करते थे. अब बंद होने के बाद ट्विटर पर दानी दाता एसकेएम ट्रेंड हुआ था. वहीं जिले से करीब 10 से 15 करोड़ रुपए डूब गए हैं. निवेशक रुपए दिलाने मांग कर रहे हैं. 

एप 3 जून को बंद कर दिया और गूगल प्ले स्टोर से भी हटा दिया गया. बंद होने के बाद जब निवेशकों ने दानीदाता के कर्मचारियों से बात करने सोचा तो टेलीग्राम के माध्यम से बताया गया कि यह एप टेसिगेम्स एप के नाम से अब है, लेकिन 4 जून को टेलीग्राम में बनाए गए टेसीगेम्स एप चैनेल को भी बंद कर दिया गया.
(रिपोर्ट:- सुनीत साना) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages