सीएसआईआर नेट की परीक्षा में मधु ने लहराया परचम - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

17 नवंबर 2022

सीएसआईआर नेट की परीक्षा में मधु ने लहराया परचम

अररिया: जिले के मदनपुर गांव निवासी मधु भारती ने उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता (नेट) में क्वालीफाई कर पूरे कोसी एवं सीमांचल का नाम रोशन किया. उन्होंने सीएसआईआर नेट में क्वालीफाई की है. इसके साथ ही मधु भारती का सहायक प्रोफेसर बनने का सपना पूरा हो गया है. मधु कई युवाओं के लिये प्रेरणा बन गई है. अपने परिवार और अपने जिले का नाम रोशन किया. मधु ने कहा कि सफलता के लिए बाहर जाना ही जरूरी नहीं, बल्कि दृढ़ इच्छा शक्ति व आत्मविश्वास के बल पर घर में पढ़कर ही लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है. 

उन्होंने कहा कि उसने घर में ही रहकर पढ़ाई की और लक्ष्य हासिल किया. वे प्रोफेसर बनकर समाज में ज्ञान का दीपक जलाने की कोशिश करेंगी. उन्होंने युवाओं को भी कठिन परिश्रम करने की सलाह दी. बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा से पोस्ट ग्रेजुएट करने वाली मधु ने जंतु विज्ञान विषय से सीएसआईआर नेट की परीक्षा पास की है. गांव मदनपुर के व्यवसायी गंगा कांत झा की सुपुत्री मधु भारती ने प्रतिष्ठित नेट प्रवेश परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 96 वां स्थान प्राप्त किया है. 

मधु के पिता गंगा कांत झा ने बताया कि उनकी पुत्री ने 10 वीं तक की शिक्षा मोती लाल हाई स्कूल से प्राप्त की थी. इसके बाद 12वीं तक की शिक्षा पूर्णियाँ स्थित पूर्णियाँ महिला महाविद्यालय से पूर्ण की. मधु ने 2020 में बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा से स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की. नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मधु अब देश के अच्छे संस्थान में पीएचडी में दाखिला लेगी. इसी साल आयोजित गेट की परीक्षा में भी मधु सफलता प्राप्त कर चुकी है. मधु ने अपनी सफलता का श्रेय मुख्य रूप से अपने गुरु, माता, पिता भाई, बहन को दिए. 


बधाई देने बाले में मुख्य रूप से मधेपुरा के युवा नेता डेविड यादव ने मधु के इस सफलता पे कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की बिटिया की कामयाबी से जहां बेटियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए नई प्रेरणा मिलेगी. वहीं मधु के इस उपलब्धि से क्षेत्र के लोगों में गर्व की अनुभूति है.
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages