होलिका दहन के साथ परंपरा का हुआ निर्वहन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

30 मार्च 2021

होलिका दहन के साथ परंपरा का हुआ निर्वहन

मुरलीगंज: होलिका दहन को लेकर जिले में विशेष तौर पर इंतजाम किए गए थे. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के कई स्थानों पर आकर्षक ढंग से सजावट करते हुए होलिका दहन किया गया. शहरी के बगला स्कुल परिसर, मुरलीगंज शारदा पुस्तकालय सहित कई स्थानों पर होलिका दहन को लेकर खास इंतजाम किया था. मौके पर पुरोहितों ने परंपरागत रूप से पूजा-अनुष्ठान संपन्न कराया. जिसके बाद होलिका दहन का कार्यक्रम पूरा किया गया. 


होलिका दहन स्थल पर लोगों ने परंपरा का निर्वहन करते हुए परिक्रमा भी किया. मुरलीगंज में गौतम शारदा पुस्तकालय परिसर में मारवाड़ी युवा मंच  द्वारा होलिका दहन एवं होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया. मारवाड़ी समाज सहित अन्य समाज की महिलाओं ने पूजा-अर्चना करते हुए परंपरा निभाई और होलिका दहन किया. मौके पर समाज के लोगों ने एक-दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर होली की बधाई भी दी.  

होलिका दहन को लेकर सुबह से ही इंतजाम किए जा रहे थे. लकड़ियों को इकट्ठा करना, पूजन सामग्री एकत्रित करना, साज- सजावट और अन्य इंतजाम को लेकर युवाओं की टोली काफी व्यस्त दिखाई दे रही थी. परंपरा निभाते हुए होलिका दहन करते हुए असत्य पर सत्य की जीत, पाप पर पुण्य की जीत का संकल्प लिया गया. पुरोहितों ने होलिका दहन के महत्व के बारे में बताया. 


महिलाओं ने पूजा-अर्चना और अन्य अनुष्ठान करते हुए संस्कार और परंपरा का निर्वहन किया. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में होलिका दहन किया गया. काशीपुर चंग समिति द्वारा होलिका दहन स्थल पर राजस्थानी चंग की व्यवस्था की गई थी. जिसका लोगो ने भरपूर मजा लिया. वहीं अध्यक्ष सूरज पंसारी व सचिव अंकित अग्रवाल ने बताया कि होली आपसी प्रेम सद्भाव और आपसी कटुता को समाप्त करने का त्योहार है. 


मारवाड़ी युवा मंच का होली मिलन समरोह आपसी सौहार्द बढ़ाने का एक छोटा सा प्रयास है. मौके पर मंच के कोषाध्यक्ष पारस सर्राफ, चिराग अग्रवाल, राजू अग्रवाल, बजरंग अग्रवाल, सुमित अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, हेमंत अग्रवाल, बबलू शर्मा, श्यामू शर्मा, रोमित अग्रवाल, गोल्डी त्रिवेदी, निखिल अग्रवाल, घनश्याम अग्रवाल, धीरज पंसारी, सदस्य मजूद थे.



पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....


Post Bottom Ad

Pages