पहले दिन सिर्फ 3 घंटे में 80 लाख ने कराया वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

28 अप्रैल 2021

पहले दिन सिर्फ 3 घंटे में 80 लाख ने कराया वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

डेस्क: एक मई से होने वाले अगले फेज के टीकाकरण अभियान में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है. इसके लिए बुधवार शाम चार बजे से रजिस्ट्रेशन की भी शुरुआत हो गई. बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए उत्सुक नजर आ रहे हैं. कोरोना वायरस की घातक होती दूसरी लहर के बीच एक घंटे के अंदर 35 लाख लोगों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया. 

वहीं, पहले तीन घंटे में तकरीबन 80 लाख लोगों ने खुद को रजिस्टर्ड किया. इस फेज में 18-44 साल के बीच के लोगों को टीका लगेगा. शुरुआती कुछ समय में कोविन वेबसाइट पर कुछ दिक्कत जरूर देखी गई, लेकिन फिर बाद में आसानी से रजिस्ट्रेशन होने लगा. हालांकि, रजिस्ट्रेशन करवा चुके कई लोगों को वैक्सीन के लिए अस्पताल की लिस्ट नहीं दिखाई दी. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने इसके पीछे की वजह बताई और बताया कि कब लोग अस्पताल में अपॉइंटमेंट ले सकेंगे.  
आरएस शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविन पर आज 79,65,720 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. ज्यादातर रजिस्ट्रेशन पहले तीन घंटे में हुए हैं और 18-44 उम्र के लोगों की संख्या काफी अधिक थी. 55 हजार प्रति सेकंड का ट्रैफिक आ रहा है. सिस्टम पूरी तरह से काम कर रहा है. 


राज्यों पर निर्भर करेंगे वैक्सीन के स्लॉट्स

शर्मा ने बताया कि कब किस अस्पताल में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट मिलता है, यह राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भर करेगा. जब राज्य और प्राइवेट अस्पताल सेंटर, वैक्सीन कीमत आदि की जानकारी मुहैया करवा देंगे, तब लोगों को टीका लगवाने के लिए अपॉइंटमेंट मिल जाएगा. कई राज्य में एक मई से शुरू हो जाएगा तो कुछ में थोड़ी देरी हो सकती है.  

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत हुई कम

वहीं, जैसे ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हुई, उसी दौरान सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन की कीमत को घटाने का ऐलान कर दिया. पूनावाला ने कोविशील्ड की नई कीमत सौ रुपये कम कर दी है, जिसे वे राज्य सरकारों को देंगे. अब राज्य सरकार को कोविशील्ड की एक डोज 400 रुपये के बजाय 300 रुपये में मिलेगी, जिससे सरकार के करोड़ों रुपये बच सकेंगे. जब एक बार राज्य सरकारों को वैक्सीन मिल जाएंगी, तब कोविन पर वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट उपलब्ध हो जाएंगे.

(सोर्स:- हिंदुस्तान) 

पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages