जीतिया उपवास के बाद भी महिलाओं ने जमकर किया मतदान - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

30 सितंबर 2021

जीतिया उपवास के बाद भी महिलाओं ने जमकर किया मतदान

गांव की सरकार चुनने के लिए महिला मतदाताओं में बुधवार को गजब का उत्साह था. पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में सदर प्रखंड की 17 पंचायतों के 242 मतदान केंद्रों पर महिला वोटरों की कतार सुबह से ही लगी रही. सुबह से लेकर दोपहर तक महिला मतदाताओं का मत प्रतिशत काफी अधिक रहा. जिला प्रशासन की ओर से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक सुबह नौ बजे तक 10.5 प्रतिशत वोट पड़ा था. इनमें पुरुष मतदाताओं ने सात प्रतिशत वोट डाले थे. 12 प्रतिशत महिला मतदाता मतदान कर चुकी थीं. 11 बजे तक 17 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला था. 
इनमें पुरुष मतदाता 14 प्रतिशत और 21 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे. एक बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 22.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. इनमें पुरुष मतदाता 17 और महिला मतदाता 23 प्रतिशत वोट डाल चुके थे. जिउतिया व्रत के बावजूद महिला मतदाताओं का उत्साह वोट देने के लिए मतदान केंद्रों पर दिखा. महिला मतदाताओं की लंबी कतार सदर प्रखंड के बालम गढि़या पंचायत के श्रीपुर, चकला, बराही हसनपुर पंचायत के मनहरा, हसनपुर, मोहनपुर, सुखसन पंचा के सुखासन चकला, सुखासन उत्तरबाड़ी सहित अधिकांश मतदान केंद्रों पर लगी थी. 
36 घंटे के व्रत में रहने बावजूद महिला मतदाताओं का उत्साह देखने लायक था. महिला मतदाताओं की वोट देने के लिए उमड़ी भीड़ देख जिला प्रशासन ने भी इसकी सराहना की. मतदान केंद्रों के निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने कहा कि जिउतिया जैसे कठिन व्रत रहने के बावजूद महिला मतदाताओं ने जिस तरह का उत्साह दिखाया है. वह सराहनीय है. पहली बार वोट डालने वाले युवा थे उत्साहित गांव की सरकार चुनने को बुधवार को हो रहे मतदान में युवा मतदाताओं ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.
काॅलेज जाने वाले छात्र-छात्राएं पहली बार वोट डालने जा रहे थे. छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह था. सुखासन पंचायत के बूथ संख्या 87 पर वोट डालने आई छात्रा ने बताया कि वह पहली बार वोट डालने जा आई है. गांव का विकास करने वाले उम्मीदवार को अपना वोट देंगे.
(रिपोर्ट:- मोहन कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages