ग्राम पंचायत की विकास योजनाओं पर हुई चर्चा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

7 जनवरी 2022

ग्राम पंचायत की विकास योजनाओं पर हुई चर्चा

मधेपुरा: पंचायत आम निर्वाचन की समाप्ति के बाद अब गांवों के विकास के लिए कवायद शुरू कर दी गई है. जिला पंचायती राज पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में शुक्रवार को ग्राम पंचायत मठाही के पंचायत स्थित भवन के प्रांगण में ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) 2022-23 के क्रियान्वयन हेतु ग्राम सभा का आयोजन किया गया. आयोजन की अध्यक्षता ग्राम पंचायत मठाही के नव निर्वाचित मुखिया नवीन यादव ने किया. जिसमें पंचायत के पंचायत सचिव, कार्यपालक सहायक, जीविका फेसिलेटर, विकास मित्र, स्वक्षता पर्यवेक्षक, किसान सलाहकार, पंचायत रोजगार सेवक, आशा कार्यकर्ता, जन वितरण प्रणाली विक्रेता, प्रधानाध्यापक, सरपंच, सभी वार्ड सदस्य एव पंच सहित कई ग्रामीण उपस्थित हुए. 

वहीं ग्राम सभा में पहुंचे सैकड़ों ग्रामीणों को पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया नवीन यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि मठाही पंचायत को आदर्श पंचायत बनाना है और पंचायत में जहां भी कोई समस्या है, तो हर संभव उस समस्या को दूर किया जाएगा. साथ हीं मुखिया ने संबोधन के दौरान राशन कार्ड में नाम जोड़ने, आवास में नाम जोड़ने व वृद्धा पेंशन में नाम जोड़ने सहित सरकार के द्वारा ग्राम पंचायत के लोगों तक जो भी सरकारी लाभ मिलता है. वहीं उन्होंने शिक्षा स्तर को सुधार करने पर खास जोर डालते हुए विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था को सुधार करने हेतु ऊपर पदाधिकारी से बात करने की बात कही. सरकारी लाभ पंचायत के सभी लोगों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया.  
जिसमें ग्राम सभा के माध्यम से वार्ड वाइज विकास योजना का चयन और अनुमोदन किया गया. जीपीडीपी ग्राम पंचायत विकास कार्यक्रम के तहत चयनित सभी योजना को अनुमोदित भी किया गया. सभा में ग्रामीणों ने पेंशन, राशन कार्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य समस्याओं को रखा. मुखिया ने कहा कि सरकार के द्वारा जारी योजनाओं को तय समय सीमा के अंदर सरजमीं पर उतारना मेरा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि जिस वार्ड में नाली गली, नल-जल बनाना शेष रह गया हो, सिचाई के लिए व्यवस्था नहीं हुई हो, पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्ष लगाना हो, तेज गति के इंटरनेट हेतु फाइबर ब्लॉकिंग, पंचायत के सार्वजनिक स्थलों पर स्ट्रीट लाइट इत्यादि कई तरह की महत्वाकांक्षी योजनाओं को अमल में लाया जाएगा. 

उपस्थित वार्ड सदस्यों के द्वारा चयनित योजनाओं को समेकित किया गया. ग्राम सभा में उपस्थित पंचायत के रोजगार सेवक के द्वारा मनरेगा से पंचायत में होने वाले काम पर भी विशेष चर्चा की गई. मौके पर मुखिया नवीन यादव, बलराम यादव सरपंच, देवराज अर्श उर्फ अजीर बिहारी पूर्व मुखिया, परितोष परितोष कुमार कुमार,शंकर कुमार, अशोक यादव पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि मिठाई, उप मुखिया कुंवर जी राम सहित अन्य कई लोग मौजूद थे. 
(रिपोर्ट:- रामानन्द कुमार) 
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages