विश्वविद्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन की बनाई रूप-रेखा - मधेपुरा खबर Madhepura Khabar

Home Top Ad

Post Top Ad

20 जनवरी 2022

विश्वविद्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन की बनाई रूप-रेखा

मधेपुरा: बुधवार को भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय परिसर में ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय अध्यक्ष सौरभ कुमार ने की. इस मौके पर यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई. मुरारी ने बैठक में कहा कि बीएनएमयू में छात्र हित को लेकर संगठन आरपार की लड़ाई लड़ेगी. उन्होंने कहा कि विवि में छात्रों से अधिक राशि वसूल कर कई बीएड कालेज मनमाना कर रहा है. कोई नियंत्रण इन बीएड कालेजों पर नहीं है. इससे विश्वविद्यालय अंतर्गत सभी स्ववित्तपोषित बीएड कालेज भ्रष्टाचार के आकंठ में डूबी हुई है. इस तरह विवि स्टूडेंट्स का आर्थिक व मानसिक शोषण करना बंद करें.

बीएड कालेज स्थापना से लेकर अभी तक राजभवन व एनसीटीई के द्वारा जारी मापदंड के इतर छात्रों से वसूली की है. छात्रों से ली गयी राशि शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी व इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी सही रूप से खर्च नहीं किए गए. जबकि स्टूडेंट्स से कितना फीस लेना है, किस मद में किस प्रकार खर्च करना है यह स्पष्ट है. अगर कोई बीएड संस्थान स्टूडेंट्स से राशि लेने के बाद सभी खर्च नहीं करता है तो शेष बची राशि स्टूडेंट्स को लौटाना होगा. ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुरारी ने कहा छात्रहित में विश्वविद्यालय में चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई है. छात्र हित में संगठन उग्र आंदोलन करेगी. 
वहीं छात्रों ने कहा कि विश्वविद्यालय की हालात बद से बदतर हो गई है. यहां सभी सिर्फ छात्रों से रुपया उगाही करने में लगे हैं. विश्वविद्यालय को ना तो छात्रों की चिता है और न ही छात्र के भविष्य के लिए सोचती है. यहां तीन साल का कोर्स पांच साल में भी पूरा नही हो पाता है. पीजी का सत्र विलंब से चल रहा है. छात्रों का एक सेमेस्टर का भी एग्जाम नहीं हुआ है. विश्वविद्यालय में लगातार छात्रों का शोषण हो रहा है. बीएड मनमाना नामांकन शुल्क वसूला गया है. बीएड विभाग में कर्मियों की घोर कमी है. इससे पहले भी कई बीएड कालेजों की मान्यता रद्द भी हुई है. इसके बावजूद विवि मौन है. यह विवि की ढुल मूल रवैया को दर्शाता है. 

विश्वविद्यालय अगर उनकी मांगों पर अमल नही करती है तो 22 जनवरी को होने वाले सिडिकेट बैठक का विरोध करेंगे. साथ ही सिडिकेट सदस्यों का घेराव कर अपनी मांगों से अवगत कराएंगे. विश्वविद्यालय में चरणबद्ध आंदोलन के तहत पहले चरण में थाली पीटो और अ‌र्द्धनग्न प्रदर्शन किया जाएगा. इसके बाद मशाल जुलूस व धरना प्रदर्शन कर अनिश्चितकालिन विश्वविद्यालय को बंद कराया जाएगा. प्रदेश उपाध्यक्ष ई. अंशु यादव ने बताया कि लगातार विश्वविद्यालय में सभी रिजल्ट में अनियमितता बरती जाती है.  
बैठक में जिला उपाध्यक्ष विकास कुमार राजा, चंदन कुमार, पुष्पक कुमार, ओम यदुवंशी, राजा यदुवंशी, गौतम कुमार, राजा कुमार, कुंदन कुमार, हिमांशु कुमार, विवेक कुमार, इंदल यादव, गुड्डू कुमार, शैलेंद्र कुमार, मनोज कुमार, हिमांशु कुमार, मनीष कुमार, सुशील कुमार आदि दर्जनों छात्र नेता मौजूद थे.
(रिपोर्ट:- ईमेल)
पब्लिसिटी के लिए नहीं पब्लिक के लिए काम करना ही पत्रकारिता है....

Post Bottom Ad

Pages